जान लेंगे भीगे हुए मुनक्के खाने के फायदे!

विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर मुनक्का यानी काली किशमिश, देखने में भले ही छोटा सा लगता है, लेकिन आपकी सेहत को यह कई बड़े फायदे पहुंचा सकता है। दरअसल, मुनक्का को पानी में रातभर भिगोकर खाना, सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद हो सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़े कुछ ऐसे फायदे बताने वाले हैं कि आप भी आज से ही इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेंगे।

एक दिन में कितनी मात्रा में सेवन करना सही है?

आमतौर पर, वयस्कों के लिए रोजाना 3- 4 भीगे हुए मुनक्के और बच्चों के लिए 1- 2 भीगे हुए मुनक्के खाना सुरक्षित माना जाता है, लेकिन अगर आपको किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या अन्य कोई समस्या है, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

मुनक्का खाने के फायदे

आंखों की रोशनी

मुनक्का में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। विटामिन ए खासतौर से आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

एसिडिटी कम करता है

मुनक्का में पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो पाचन को सुधारते हैं और एसिडिटी की समस्या कम करने में मदद करते हैं। साथ ही, मुनक्का को ठंडी तासीर का फूड माना जाता है, जो पाचन के लिए अच्छा होता है।

दांतों और मसूड़े हेल्दी

मुनक्का में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो दांतों और मसूड़ों की हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए इसे खाने से मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं भी कम होती हैं। इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है, जो दांतों को मजबूत बनाता है।

सांसों की दुर्गन्ध दूर

मुनक्का में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जिसकी वजह से यह मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। इसे चबाने से मुंह की बदबू खत्म होने लगती है।

कैंसर से बचाव

मुनक्के में विटामिन सी और अन्य एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं। इससे फ्री रेडिकल डैमेज कम होता है और कैंसर का जोखिम भी कम होता है।

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

मुनक्के में पोटेशियम, फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में भी मदद करता है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

मुनक्का में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

 

E-Paper