एलन मस्क के स्टार्ट-अप न्यूरालिंक को FDA द्वारा लोगों में मस्तिष्क प्रत्यारोपण का परीक्षण करने के लिए मिली मंजूरी

एलन मस्क के न्यूरालिंक ने गुरुवार को कहा कि उसे लोगों में अपने मस्तिष्क प्रत्यारोपण का परीक्षण करने के लिए अमेरिकी नियामकों से मंजूरी मिल गई है।
न्यूरालिंक ने कहा कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से इसके पहले इन-ह्यूमन क्लिनिकल अध्ययन के लिए मंजूरी इसकी तकनीक के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम है, जिसका उद्देश्य दिमाग को सीधे कंप्यूटर के साथ इंटरफेस करने देना है। न्यूरालिंक ने मस्क द्वारा संचालित ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा कि हम यह साझा करने के लिए उत्साहित हैं कि हमें अपना पहला मानव नैदानिक अध्ययन शुरू करने के लिए एफडीए (FDA) की मंजूरी मिल गई है। यह FDA के साथ निकट सहयोग में न्यूरालिंक टीम द्वारा किए गए अविश्वसनीय काम का परिणाम है। न्यूरालिंक के मुताबिक क्लिनिकल ट्रायल के लिए भर्ती अभी नहीं खुली है। मस्क ने दिसंबर में स्टार्ट-अप द्वारा एक प्रस्तुति के दौरान कहा, न्यूरालिंक प्रत्यारोपण का उद्देश्य मानव मस्तिष्क (human brains) को कंप्यूटर के साथ सीधे संवाद करने में सक्षम बनाना है। उन्होंने कहा कि हम अपने पहले मानव (इम्प्लांट) के लिए तैयार होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और जाहिर है कि हम बेहद सावधान और निश्चित होना चाहते हैं कि यह मानव में डिवाइस डालने से पहले अच्छी तरह से काम करेगा। मस्क – जिन्होंने पिछले साल के अंत में ट्विटर खरीदा था और स्पेसएक्स, टेस्ला और कई अन्य कंपनियों के भी मालिक हैं – अपनी कंपनियों के बारे में महत्वाकांक्षी भविष्यवाणियां करने के लिए जाने जाते हैं, ऐसे कई पूर्वानुमान अंततः विफल हो जाते हैं। जुलाई 2019 में, उन्होंने संकल्प लिया कि न्यूरालिंक 2020 में मनुष्यों पर अपना पहला परीक्षण करने में सक्षम होगा। उत्पाद प्रोटोटाइप, जो एक सिक्के के आकार के होते हैं, को बंदरों की खोपड़ी में प्रत्यारोपित किया गया है, स्टार्टअप द्वारा प्रदर्शन दिखाया गया है। न्यूरालिंक प्रस्तुति में, कंपनी ने कई बंदरों को अपने न्यूरालिंक इम्प्लांट के माध्यम से बुनियादी वीडियो गेम “खेलते” या स्क्रीन पर कर्सर ले जाते हुए दिखाया है। मस्क ने कहा कि कंपनी ऐसी क्षमताओं को खो चुके मनुष्यों में दृष्टि और गतिशीलता वापस लाने के लिए इस प्रत्यारोपण का उपयोग करने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा कि हम शुरू में किसी ऐसे व्यक्ति को सक्षम करेंगे, जिसके पास अपनी मांसपेशियों को संचालित करने की लगभग कोई क्षमता नहीं है… और उन्हें अपने फोन को किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में तेजी से संचालित करने में सक्षम करेगा, जिसके हाथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सुनने में भले ही चमत्कारी लगे, लेकिन हमें विश्वास है कि जिस व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी टूट गई है, उसके पूरे शरीर की कार्यक्षमता को बहाल करना संभव है। उन्होंने कहा कि न्यूरोलॉजिकल रोगों के इलाज की क्षमता से परे, मस्क का अंतिम लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि मनुष्य बौद्धिक रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता से अभिभूत न हों। इसी तरह की प्रणालियों पर काम करने वाली अन्य कंपनियों में सिंक्रोन शामिल है, जिसने जुलाई में घोषणा की कि उसने संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला ब्रेन-मशीन इंटरफ़ेस लगाया है।

क्या है न्यूरालिंक

न्यूरालिंक एक चिप है, जो अपने ब्लूटूथ-इनेबल्ड इंप्लानटेशन के माध्यम से न्यूरोलॉजिकल और फिजिकल रूप से दिव्यांग लोगों की सहायता करना चाहता है। बता दें कि मस्क की कंपनी मस्तिष्क की बाहरी सतह में बालों से पतले हजारों इलेक्ट्रोड ड्रॉप की तकनीक पर काम कर रही थी। हर इलेक्ट्रोड्स बैटरी से चलने वाले, रिमोटली रिचार्जेबल, क्वार्टर-साइज के चिप पैकेज से जुड़े एक छोटा तार होते है, जो उस जगह पर एम्बेडेड होता है, जहां Skull का सर्कल होता है। ये चिप बाहरी दुनिया के साथ वायरलेस तरीके से कम्युनिकेट कर सकती है।
E-Paper