नहीं बढ़ाना वजन तो शुरू कर दें ओट्स खाना

ओट्स का दलिया, यानी ओटमील एक बेहतर नाश्‍ता है. कई लोग खुद को फिट रखने के लिए ओट्स खाते हैं और इससे वो अपनी सेहत को स्वस्थ रखते हैं. अगर आप दिन भर बिजी रहते हैं, तो आपको दिन भी एनर्जेटिक (energetic breakfast) बनाए रखने में ओट्स मदद करेगा. वैसे बता दें, ओट्स को हिंदी में जई भी कहा जाता है. यह इन दिनों फि‍टनेस फ्रीक का सबसे पसंदीदा नाश्‍ता है. इससे आपको किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी. 

क्‍या है ओट्स
आजकल बाजार में कई फ्लेवर में ओट्स मिल जाते हैं. यह हाई फाइबर युक्‍त अनाज है. जिसमें रेशा भरपूर मात्रा में होता है. भारत में इसे जई कहा जाता है और पंजाब और हरियाणा में इसकी खेती खूब की जाती है. पहले भी लोग पारंपरिक खानपान में जई का दलिया खाना पसंद करते थे. दूध में बना जई का मीठा दलिया बच्‍चों की सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.   ‍

सेहतमंद है ओट्स का नाश्‍ता
ओट्स फाइबर का अच्‍छा स्रोत है. जो आपको दिन भर एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर आपका पेट देर तक भरे होने का अहसास देते हैं. जिससे आप फूड क्रेविंग यानी बार-बार खाने की समस्‍या से बच जाते हैं. यह गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाकर बैड कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. जिससे आप हृदय संबंधी बीमारियों से बचे रहते हैं.

पोषक तत्‍वों से भरपूर
ओट्स कई पोषक तत्‍व लिए रहते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन, फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम और भूख को नियंत्रित करने वाले तत्‍व जैसे थियामिन व मैग्‍नीज आदि भी पाए जाते हैं. यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. साथ ही ब्रेन फंक्‍शन भी सही रहता है. जिससे आप अपने काम पर ज्‍यादा बेहतर तरीके से फोकस कर पाते हैं.

नहीं रहता वॉटर वेट
नाश्‍ते में ओटमील या जई का दलिया खाने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. इसे नाश्‍ते में लेने से आपका पेट तो भरा रहेगा पर वजन नहीं बढ़ेगा. इसमें हाई घुलनशील फाइबर के साथ ही मूत्रवर्धक गुण भी होते हैं. 

E-Paper