बालों को हेल्दी बनाने के कुछ खास टिप्स

- in जीवनशैली

सभी लड़कियां अपने बालों को खूबसूरत घना और लंबा बनाना चाहती हैं, खूबसूरत और लंबे बाल किसी भी लड़की की पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं, पर आजकल गलत खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण सभी लड़कियां बालों से जुड़ी किसी न किसी समस्या से परेशान रहती है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं. जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से खूबसूरत और घना बना सकते हैं, तो आइए जानते हैं बालों को हेल्दी रखने के कुछ खास टिप्स. 

1- अक्सर लड़कियां अपने बालों को दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए अपने बालों में कटिंग करवाती रहती हैं, पर अगर आप अपने बालों को दोमुंहा होने से बचाना चाहते हैं, तो 15 दिन में एक बार अपने बालों की ट्रिमिंग करवाएं, समय-समय पर ट्रिमिंग करवाने से आपके बाल दो मुंहे नहीं हो पाते हैं, और जल्दी लंबे भी हो जाते हैं. 

2- कभी भी अपने गीले बालों में कंघी ना करें, गीले बालों में कंघी करने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं. और आपके बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए हमेशा अपने बालों को सूखने के बाद ही कंघी करें. 

3- कभी भी अपने बालों को खुला ना छोड़ें. बालों को खुला रखने से बालों को बहुत नुकसान हो सकता है. अगर आप अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो हमेशा अपने बालों को बांधकर रखें. 

Loading...

4- अधिक शैंपू करने से भी बाल खराब हो सकते हैं, इसलिए हफ्ते में सिर्फ एक या दो बार ही अपने बालों में शैंपू का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपके बाल खराब नहीं होंगे, और जल्दी लंबे भी हो जाएंगे. 

5- बालों को बढ़ने के लिए भरपूर मात्रा में विटामिन, आयरन, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड की जरूरत होती है. इसलिए अपने खाने में एवोकैडो, फल, हरी सब्जियां, बादाम और अखरोट को शामिल करें.

Loading...