VIDEO: टीम इंडिया को मिली टेस्ट चैम्पियनशिप गदा, जानें कोहली ने क्या दी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका दौरे के समाप्त होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की गदा सौंपी. न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का आखिरी मैच खेला गया था, जिसे जीतकर भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.

आईसीसी की ओर से ‘क्रिकेट हॉल ऑफ फेम’ तथा भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर और दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट खिलाड़ी ग्रेमे पुलोक ने कोहली को गदा सौंपी. भारत ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में पहला स्थान सुनिश्चित कर लिया है और टीम को 10 लाख डॉलर भी दिए गए. इससे यह साफ स्पष्ट हो गया है कि तीन अप्रैल से पहले भारत टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर ही बरकरार रहेगा.

यह चौथी बार है जब टीम इंडिया को टेस्ट चैम्पियनशिप गदा दी गयी. इससे पहले भारतीय टीम को महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2010 और 2011 में गदा दी चुकी है. कोहली अक्टूबर 2016 में टेस्ट चैम्पियनशिप गदा लेने वाले विश्व के चौथे कप्तान बने थे.

बता दें कि टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों में दमदार प्रदर्शन किया है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत टेस्ट सीरीज 2-1 से हार गया था. इस सीरीज का आखिरी मुकाबला जोहान्सबर्ग में खेला  गया था, जिसे टीम इंडिया ने 63 रन से जीत लिया था. हालांकि इसके बाद वनडे और टी-20 सीरीज में दमदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम ने जीत हासिल की.

देखें वीडियो –

Loading...
E-Paper