RR vs MI: यशस्‍वी जायसवाल ने जड़ा ताबड़तोड़ शतक, संदीप ने मारा ‘पंजा’

संदीप शर्मा (5/18) की अद्भुत गेंदबाजी के बाद युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (104*) के अविजित शतक के बल पर राजस्थान रॉयल्‍स ने सोमवार को मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से रौंदकर प्‍लेऑफ के लिए अपना दावा और मजबूत कर लिया। राजस्थान की यह आठ मैचों में सातवीं जीत थी और वह प्‍लेऑफ में पहुंचने से केवल एक कदम दूर है।

मुंबई ने राजस्थान के सामने 180 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 18.3 एक विकेट खोकर प्राप्त कर लिया। इस सत्र में राजस्थान की मुंबई पर यह दूसरी जीत है।

फॉर्म में लौटे जायसवाल

इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में 700 से ज्यादा रन बनाकर प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए यशस्वी जायसवाल सोमवार को मुंबई इंडियंस के विरुद्ध अपने उसी रंग में दिखे। पिछली सात पारियों में 24, 5,10, 0, 24, 39 और 19 रन बनाने वाले यशस्वी को देखकर लग ही नहीं रहा था कि इस बल्लेबाज ने आईपीएल से पहले इंग्लैंड के विरुद्ध सीरीज में लगातार दो दोहरे शतक जड़े थे।

लगातार बड़ी पारी खेलने में विफल रहने के बाद यशस्वी के टी-20 विश्व कप में चयन को लेकर भी सवाल उठाए जाने लगे थे, लेकिन इस बल्लेबाज ने दिखा दिया कि चयनकर्ताओं के लिए उनकी अनदेखी करना इतना आसान नहीं होगा। यशस्वी ने 59 गेंदों में शतक लगाया, जिसमें नौ छक्के और सात छक्के जड़े। यशस्वी ने शतक जड़कर आगामी टी-20 विश्व कप के लिए अपना दावा पेश कर दिया है।

इस सत्र में वह शतक जड़ने वाले विराट कोहली के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले यशस्वी का यह आईपीएल में दूसरा शतक है और दोनों ही शतक उन्होंने मुंबई इंडियंस के विरुद्ध लगाए हैं। पिछली बार उन्होंने वानखेड़े पर अपना पहला शतक जड़ा था।

संदीप की वापसी

यशस्वी के अलावा संदीप सिंह का राजस्थान की जीत में बड़ा योगदान रहा। संदीप ने केवल 18 रन देकर पांच विकेट झटके। मुंबई के बल्लेबाजों के पास संदीप शर्मा की गेंदों का कोई जवाब नहीं था। पावरप्ले में इशान और सूर्यकुमार का शिकार करने वाले संदीप शर्मा ने अंतिम ओवर में भी शानदार गेंदबाजी की।

मुंबई एक समय 190 से अधिक के स्कोर की ओर बढ़ रही थी, परंतु अंतिम ओवर में आए संदीप ने पहली ही गेंद पर अर्धशतक जड़ने वाले तिलक को आउट कर मुंबई के इरादों में सेंध लगा दी। उन्होंने अगली ही गेंद पर कोएत्जे और पांचवीं गेंद पर टिम डेविड का विकेट लेकर मुंबई को 179 पर रोक दिया। संदीप को 2022 में हुई नीलामी में किसी ने नहीं खरीदा था। उसके बाद राजस्थान ने उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा के विकल्प के रूप में टीम में शामिल किया था।

इस सत्र में चोट के कारण शुरुआती मुकाबले नहीं खेल पाए संदीप का इस सत्र में यह तीसरा ही मुकाबला था और उन्होंने पांच विकेट लेकर आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इस सत्र में वह ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले जसप्रीत बुमराह और यश ठाकुर ने पांच विकेट लिए थे।

E-Paper