अब अफ्रीका में भी मालदीव से हालात

- in अन्तर्राष्ट्रीय

जॉहनसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के राष्ट्रपति पद से हटने के मामले में हुई वार्तालाप से कोई हल नहीं निकला है, जिसके बाद अफ्रीका में राजनितिक तनाव बढ़ गया हैं. इसी के चलते शासी राजनीतिक दल अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस के अध्यक्ष जुमा को उन्ही की पार्टी के सदस्यों ने राष्ट्रपति पद से त्यागपत्र देने की सलाह दी है.  

प्रेसीडेंट इन वेटिंग सिरिल रामाफोसा और सत्तारूढ पार्टी एएनसी ने कहा है कि इस मामले में बातचीत कुछ दिन के भीतर समाप्त हो जानी चाहिए. लेकिन, इस बारे में अभी तक कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गयी कि जुमा को कैसे सत्ता से हटाया जाएगा. दक्षिण अफ्रीका में इस राजनितिक उथलपुथल की वजह से इस हफ्ते कई सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिये गए.

जुमा ने  राष्ट्रपति पद पर रहते हुए इस सप्ताहांत तक अपने सारे क्रियाकलाप पूर्ण कर लिए है. कल अफ्रीका में नोबल पुरस्कार विजेता पूर्व दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला  के जन्म लेने के 100 साल पूरा होने के मौके पर एक साल तक चलने वाले समारोह की शुरुआत की जाएगी. जिस सन्दर्भ में निकलने वाली रैली को भी उप राष्ट्रपति रामाफोसा ही सम्बोधित करेंगे.गौरतलब हैं कि, नेल्सल मंडेला 11 फरवरी 1990 को जेल से रिहा किया गया था.समस्त अफ्रीका के लिए यह एक महत्वपूर्ण तिथि है. 

Loading...

एक स्थानीय अख़बार के मुताबिक,  जुमा और रामफोसा 48 घंटे के भीतर राष्ट्रपति के पद छोड़ने के बारे में चर्चा करेंगे और पूरे देश को इस चर्चा के परिणाम के बारे में बताया जाएगा. हालांकि जॉहनसबर्ग स्थित विट्स विश्वविद्यालय के प्राध्यापक सुसैन बूयसेन ने कहा है कि जुमा कुछ और दिन तक इसके लिए संघर्ष कर सकते हैं.

Loading...