आज पहली बार बंगाल का बजट खुद करेंगी पेश, बजट में नज़र आयेगी चुनावी छाप

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के घमासान के बीच सीएम ममता बनर्जी आज यानि शुक्रवार को राज्य का अंतरिम बजट पेश करेंगी. बंगाल की सियासत में यह पहली बार है, जब ममता बनर्जी खुद बजट पेश करेंगी, क्योंकि बीते कुछ दिनों से अस्वस्थ चल रहे वित्त मंत्री अमित मित्रा ने सीएम को बजट पेश करने के लिए अधिकृत किया है. बता दें कि मौजूदा विधानसभा कार्यकाल का यह अंतिम बजट है, जिसके चलते माना जा रहा है कि ममता के बजट में चुनावी छाप नज़र आ सकती है.

विधानसभा चुनाव से पहले सीएम ममता बनर्जी स्वयं बजट पेश करेंगी, जिस पर सभी की नज़रें लगी हुई हैं. चुनाव से ठीक पहले बजट आ रहा है, जिसके कारण राज्य के लिए कई बड़ी और लोकलुभावन घोषणाएं होने की उम्मीद की जा रही है. बंगाल के वित्तमंत्री डॉ. अमित मित्रा ने अस्वस्थ होने के चलते सीएम ममता बनर्जी के बजट पेश करने के लिए गवर्नर जगदीप धनखड़ को पत्र लिखा था. इस पर गवर्नर ने ममता बनर्जी को साल 2021-22 का बजट पेश करने और विधानसभा के कर्तव्यों का पालन करने के लिए अधिकृत किया है.

बता दें कि हाल ही में मोदी सरकार ने आम बजट में बंगाल के लिए कई विकास योजनाओं का ऐलान किया है, जिसे राज्य के चुनाव के साथ जोड़कर देखा जा रहा है. इसमें बंगाल के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी राष्टीय राजमार्ग परियोजना का ऐलान किया गया है और चाय बागानों में काम करने वाले मजदूरों के लिए 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है. वहीं, अब ममता बनर्जी अब चुनाव से एन पहले खुद बजट पेश कर और लोकलुभावन घोषणाएं करके सियासी संदेश देने की कोशिश कर सकती हैं.

Loading...
E-Paper