इन बीमारियों में लाभदायक होते है अमरूद की पत्ते, जानें इसके फायदे

हम सबको पता है कि अमरूद सबसे ज्यादा सेहतमंद फल है। यह डायजेस्टिव सेहत को अच्छा रखता है और यह विटामिन सी से भरपूर है जो एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा माध्यम है। लेकिन क्या आपको पता है अमरूद की पत्तियां भी लाभदायक होती हैं? अमरूद की पत्तियों का साइज हथेली जितना होता है जो फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। पहले के जमाने में इन पत्तियों को दवाई में इस्तेमाल किया जाता था।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल शरीर में रक्त संचार को रोककर काम करता है। इससे कई बीमारियां भी होती हैं। ऐसे में आपके लिए अमरूद की पत्ती की चाय सेहतमंद होगी।

घटाए वजन

अगर आप अपने अतिरिक्त वजन से परेशान हैं और उसे कम करना चाहते हैं तो अमरूद के पत्तों के रस का सेवन किया जा सकता है। यह रस आपके वजन कम करने के साथ−साथ आपके दिल का भी ख्याल रखता है।

बालों के लिए बेहद लाभकारी

अमरूद की पत्त‍ियां आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकती हैं। बस आपको इसकी पत्त‍ियां पानी में डालकर उबालना है और इस पानी को ठंडा करके बालों और जड़ों में अच्छी तरह लगाना है। कुछ समय बाद बाल धो लें। बाल मुलायम तो होंगे ही, काले और मजबूत भी होंगे।

कैंसर

अमरूद के पत्तों में एंटी-कैंसर गुण भी पाया जाता है। अगर आप नियमित रूप से 100 ग्राम अमरूद के पत्तों से बना काढ़ा पीते हैं, तो पेट और फेफड़ों के कैंसर से बचा जा सकता है। इसके अलावा, अमरूद के पत्ते से कैंसर के मरीजों में डीएनए और अन्य कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

अमरुद के पत्तों से ब्लड प्रेशर काफी कंट्रोल होता है जो काफी सहायाक है।

E-Paper