इस अक्षय तृतिया पर गोल्ड ज्वेलरी में नहीं, यहां करें निवेश

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का पर्व मनाया जाता है। माना जाता है कि इस दिन किसी भी शुभ काम के लिए कोई मुहूर्त नहीं देखना होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल 10 मई 2024 (शुक्रवार) को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) का पर्व मनाया जाएगा।

इस दिन सोना खरीदना शुभ होता है। भारत में सोना खरीदने की पुरानी परंपरा है। कई लोग सोना खरीदना तो पसंद करते हैं पर उसकी सिक्योरिटी को लेकर वह काफी चिंतित होते हैं।

ऐसे में सवाल आता है कि क्या गोल्ड ज्वेलरी के अलावा भी कोई दूसरा विकल्प है। यहां गोल्ड जितना रिटर्न के साथ कोई सिक्योरिटी की टेंशन नहीं होगी।

गोल्ड के अलावा बाकी ऑप्शन को पर एक्यूब वेंचर्स के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल ने कहा

डिजिटल सोना निवेश करने का एक अच्छा विकल्प है। इसमें आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से सोना खरीद सकते हैं और इसे ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। यह आसान, सुरक्षित और ट्रांसपेरेंट है।

गोल्ड ज्वेलरी से बेहतर विकल्प आज बाजार में मौजूद है। हम फिजिकल गोल्ड के साथ डिजिटल गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं कि इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर आप गोल्ड के अलावा और कौन-सा ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।

गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF) एक तरह का स्टॉक और डिजिटल गोल्ड है। जिस प्रकार हम शेयर मार्केट में कंपनी के स्टॉक खरीदते हैं, ठीक उसी प्रकार हम नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(NSE) से गोल्ड ईटीएफ भी खरीद सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ को बाजार की कीमत पर खरीदा या बेचा जा सकता है।

गोल्ड फंड

गोल्ड फंड (Gold Fund) दो तरह के होते हैं।  गोल्ड फंड में आप डायरेक्ट और इनडायरेक्ट फंड में निवेश कर सकते हैं। यह एक तरह का म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) है। इसमें आप कम कीमत पर सोना खरीद सकते हैं। यह उन निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद होती है जो फिजिकल गोल्ड खरीदे बिना सोने की बढ़ती कीमतों का लाभ उठाना चाहते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

डिजिटल गोल्ड को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) शुरू किया गया है। एसजीबी आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है। इसमें गारंटी रिटर्न के साथ कम जोखिम भी होता है।

गोल्ड सेविंग स्कीम्स

आप चाहें तो गोल्ड सेविंग स्कीम्स (Gold Savings Schemes) में भी निवेश कर सकते हैं। यह गोल्ड खरीदने काफी आसान है। इसमें आपको एक निश्चित अवधि के लिए किस्तों में हर महीने पैसे जमा करने होते हैं। इस स्कीम में आप पैसे जमा करके रिटर्न के साथ सोना भी खरीद सकते हैं।

E-Paper