WHO की टीम ने अस्पताल परिसर के अंदर वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया और पूरी सुविधाओं का किया निरीक्षण

 धमतरी में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। धमतरी जिले में प्रथम चरण पर 4999 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को यह वैक्सीन लगाया जाएगा, इसके लिए तीन जगहों पर माकड्रिल की गई। आठ जनवरी को धमतरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव, डा शिव सिंह वर्मा स्कूल धमतरी और नगरी के स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले तीन स्थानों पर माकड्रिल स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा की गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव में सुबह 10:30 बजे कोरोना वैक्सीन के लिए माकड्रिल शुरू हुई।
सर्वप्रथम डब्ल्यूएचओ की टीम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव पहुंची। यहां जिला अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डा. बीके साहू की अगुवाई में डब्ल्यूएचओ की टीम ने अस्पताल परिसर के अंदर वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया व पूरी सुविधाओं का निरीक्षण किया। यहां स्वास्थ्य विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन समेत 25 कार्यकर्ताओं को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए लिस्टिंग किया गया था। यह सभी अस्पताल परिसर के बाहर कोरोना वैक्सीन लगवाने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाए सुरक्षा घेरा पर वैक्सीन लगाने के लिए अपनी बारियों का इंतजार कर रहे थे।
परिसर में प्रवेश से पहले वैक्सीन लगाने वालों के नामों की पुष्टि की गई और फिर पंजीयन हुआ। इसके बाद वेटिंग हाल में एक-एक कर बिठाया गया। कंप्यूटर कक्ष पर इन लोगों के नामों का सत्यापन किया गया। तत्पश्चात वैक्सीन लगाने के लिए टीकाकरण केंद्र के अंदर एक-एक कर प्रवेश दिया गया। वैक्सीन लगाने के बाद आब्जर्वर कक्ष में आधा घंटा तक बिठाया गया, ताकि किसी तरह की रिएक्शन या परेशानी होने पर उन्हें तुरंत उपचार के लिए बनाए गए बिस्तर हाल पर ले जाया जा सके।
आकर्षक सजाया गया था केंद्र को
कोरोना वैक्सीन माकड्रिल से पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव को गुब्बारेे लगाकर आकर्षक सजाया गया था। वहीं, प्रवेश द्वार पर स्वागत सत्कार के लिए रंगोली बनाई गई थी। साथ ही वहां तैनात स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी पूरी सुरक्षा के साथ मुंह में मास्क लगाकर कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए अपनी भूमिका निभाई। माकड्रिल का मुख्य उद्देश्य वैक्सीन लगाने से पहले स्वास्थ्य टीम द्वारा यदि कोई चूक होती है, तो इसमें वैक्सीन लगाने के दिन सुधार किया जा सके।

 

 

E-Paper