कोरोना काल से बचने और अच्छी सेहत के लिए खास बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण ने लोगों के रोजमर्रा के खान-पान में बदलाव ला दिया है। लोगों के पसंदीदा फास्ट फूड पिज्जा, बर्गर, चाउमीन और कोल्ड डिंक से काफी हद तक दूर कर दिया है। अगर कोरना ने आपके इस खान-पान को दूर कर दिया तो आप उन्हें हमेशा के लिए दूर कर दीजिए। क्याकि अगर आपको अच्छी सेहत और कोरोना से लड़ने की ताकत पैदा करना है तो आप पौष्टिक खाना खाएं।

मौसमी फल खाएं-

अच्छी सेहत पाने के लिए मौसमी फल और सब्जियों को खाने में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। इसमें आयरन, कैल्शियम, मिनिरल्स, विटामिन डी व सी समेत कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं।

कई बीमारियों से मिल सकती है निजात-

अगर आप अपने दैनिक जीवन में हरी सब्जियों और ताजे फलों का इस्तेमाल करने लगे तो इससे आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। खान पान में सुधार कर आप दिल, ब्लड प्रेशर, पेट और गुर्दे जैसी बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

भरपूर पानी पिएं-

स्वास्थय को सहीं रखने के लिए पानी का योगदान भी बहुत अहम माना जाता है। डॉक्टर के अनुसार दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना ही चाहिए। कोरोना काल में गुनगुना पानी पीने से बहुत फायदे है। क्योकि ठंडा पानी पीने से गले में परेशानी हो सकती है।वहीं खाना खाते समय या खाने के बाद तुरंत पानी पीने से बचें।

नींबू का अहम योगदान-

सेहत को स्वस्थ रखने के लिए नींबू का बहुत बड़ा योगदान है। क्योकि नींबू शरीर में रोगों से लड़ने के लिए विटामिन सी को बढ़ाता है। इसलिए खाने में नींबू का सेवन जरूर से जरूर करें।

E-Paper