CBI ने VVIP हेलीकॉप्टर अनुबंध मामले के 15 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने ब्रिटेन के एक कंपनी को 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए एक अनुबंध के जुड़े मामले में व्यक्तियों, निजी कंपनियों सहित 15 आरोपियों के खिलाफ एक पूरक आरोप पत्र दायर किया है।

अधिनियम, 1988 के तहत IPC की धारा 201, 420, 467, 468, 471 और धारा 7, 8, 9, 12 और 13 (2) के साथ पढ़े गए 120 बी के तहत 15 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट पीसी की धारा 13 (1) (डी) के साथ दायर की गई है।  “जांच एजेंसी ने कहा। ये आरोपी निजी कंपनियां मोहाली / चंडीगढ़, नई दिल्ली, कोलकाता और मॉरीशस में स्थित हैं।
सीबीआई के अनुसार, यह आगे की जांच के दौरान आरोप लगाया गया था, दोनों आरोपियों ने अपनी नई दिल्ली स्थित कंपनी के माध्यम से 2009 में कोलकाता में एक फर्म का अधिग्रहण किया था ताकि अवैध किकबैक / अवैध धन को वैध बनाया जा सके और इसे मिलीभगत से बैंकिंग चैनलों के माध्यम से प्राप्त किया गया। अन्य आरोपी जिन्होंने शेल कंपनियों का निर्माण किया। बाद में, उन्होंने ऐसी कमियां लौटाने के लिए विभिन्न बैंकों में फर्जी खाते खोले।
“यह आगे आरोप लगाया गया था कि साजिश के अनुसरण में, अन्य आरोपियों ने अपनी संबंधित कंपनियों के माध्यम से यूके में स्थित एक कंपनी द्वारा भुगतान किए गए किकबैक्स / रिश्वत को हस्तांतरित और नियमित करने में सुविधा प्रदान की थी। अन्य आरोपियों ने कथित रूप से नकली चालान तैयार किए और हस्तांतरण के लिए मेल भेजे। जांच एजेंसियों ने कहा, “उक्त कंपनियों के माध्यम से कमियां मिलीं। दस्तावेजों और विवरणों की प्रतियां बरामद की गईं।”
सीबीआई ने पहले इस मामले में 1 सितंबर, 2017 को एक तत्कालीन एयर चीफ मार्शल (अब retd) और 11 अन्य आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी।
E-Paper