पालक के इन फायदों के बारे में जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान, जरुर पढ़ें ये रिपोर्ट

- in स्वस्थ्य

अगर आप ऐसी खुराक चाहते हैं जो पौष्टिकता से भरपूर होने के साथ सस्ती हो तो फिर पालक से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. विशेषज्ञों के मुताबिक उसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. मांस के साथ साइड डिश के तौर पर खाया जा सकता है या फिर अलग से पालक का सालन भी बनाया जा सकता है.

पालक आंखों की सेहत के लिए मुफीद

पालक में ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो आंखों को सूरज की रोशनी के कारण होनेवाले नुकसान से बचाते हैं. ये एंटी ऑक्सीडेंट्स आंख में मौजूद मैक्युला को की रक्षा करते हैं. मैक्युला आंख के पीछे रेटिना का हिस्सा होता है. मैक्युला के प्रभावित होने से बड़ी उम्र के लोगों में दृष्टि जाने का खतरा रहता है. एंटी ऑक्सीडेंट्स सफेद मोतिया (Cataracts) के आंखों में उतरने से भी बचाव का काम करते हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

पालक में फाइबर या सेलुलोस, विटामिन सी, विटामन के, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, फोलेट और पोटैशियम बड़ी मात्रा में मौजूद होते हैं. पौष्टिकता से भरपूर होने के कारण पालक को गर्भवती महिलाओं के लिए मुफीद बताया जाता है. पालक में ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के काम आते हैं. गर्भवती महिलाओं में सामान्य समस्या कब्ज की होती है जिसे पालक खाकर दूर किया जा सकता है.

पालक खून गाढ़ा होने से बचाए

Loading...

विटामिन के1 हड्डियों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है. पालक के एक पत्ते में विटामिन के1 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन के1 खून में मौजूद सफेद कोशिका को प्रभावी तरीके से जमने या गाढ़ा होने में मदद पहुंचाता है. जिससे घायल होने पर खून जरूरत से ज्यादा नहीं बहता. लेकिन अगर कोई शख्स खून को पतला करने वाली दवा इस्तेमाल कर रहा है तो उसे अपने आहार में पालक की मात्रा बढ़ाने से पहले डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

सेहतमंद दांत के लिए पालक 

पालक को सुपर फूड भी कहा जाता है. इसमें पाए जानेवाले विटामिन डी, फाइबर, पोटैशियम, मैग्मीशियम और विटामिन सी दांतों की हड्डियों, मसूढों को मजबूत बनाते हैं.

बालों में चमक के लिए सेवन

पालक में विटामिन ए की मौजूदगी बालों में चमक पैदा करती है और बालों की वृद्धि के लिए मुफीद होती है. विटामिन ए बालों को गिरने से बचाने के काम भी आता है.

Loading...