सर्दियों में रखेगा शरीर को गर्म ऐसे बनाए गुड़ का हलवा

सर्दियों में अक्सर लोग ऐसी डिश बनाना ज्यादा पसंद करते हैं जो आसानी से बनने के साथ शरीर को गर्म भी रखती हो। तो आज ऐसी ही एक रेसिपी के बारे में जानते हैं जिसका नाम है गुड़ का हलवा। यह हलवा स्पेशल अमृतसर मिठाई के नाम से पहचाना जाता है। जिसे आसानी से कोई भी व्यक्ति किचन में मिलने वाले सामानों से बना सकता है। जैसे रवा, गुड़, सौंफ, मक्खन, केसर, बादाम, काजू, किशमिश और दूध। तो आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाया जाता है गुड़ का हलवा।

गुड़ का हलवा बनाने के लिए चाहिए ये सामग्री-
1 कप सूजी
1/2 कप पिसा हुआ गुड़
1/4 चम्मच सौंफ के बीज
5 केसर के लच्छे
2 चम्मच काजू
2 चम्मच किशमिश
1/4 कप दूध
2 कप पानी
2 1/2 बड़े चम्मच घी

गुड़ का हलवा बनाने की वि​धि-

गुड़ का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को मीडियम आंच पर रखें। पैन में घी डालकर इसे गरम करें। इसके बाद सौंफ डालकर इसे चटकने दें। अब इसमें सूजी डालें और ब्राउन होने तक भूनें। आंच धीमी रखें वर्ना सूजी जल सकती है। इसके बाद एक दूसरे पैन को मध्यम आंच पर रखकर उसपर पानी गर्म करें। पानी उबलने पर इसमें गुड़ डालकर घुलने दें। आंच धीमी करके पानी और गुड़ का गाढ़ा घोल बनने दें।

अब गुड़ के घोल को सूजी में डालें। आंच पर 3-3 मिनट तक पकाएं इसके बाद इसमें दूध और केसर डाल दें। अगर आप दूध में पहले से केसर भिगाकर रखेंगे तो हलुवे का बढ़िया कलर मिलेगा। हलवा गाढ़ा हो जाए तो इसमें मेवा डाल दें और फिर दो मिनट तक पकाएं। बादाम काटकर गार्निश करें।

E-Paper