आज नहीं होगी स्टॉक की खरीद-बिक्री, जानें किस वजह से बंद है शेयर बाजार…

हर हफ्ते शनिवार रविवार को शेयर बाजार (Share Market) बंद रहता है। इसके अलावा राष्ट्रीय और क्षेत्रीय त्योहार के मौके पर भी शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होता है। आज शेयर बाजार में अतिरिक्त छुट्टी है।

आपको बता दें कि आज लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण (Lok Sabha Election Phase 5) की वोटिंग हो रही है। मुंबई में भी आज वोटिंग है। इस वजह से आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में कोई कारोबार नहीं होगा। आपको बता दें कि इस महीने साप्ताहिक छुट्टी के अलावा किसी और दिन स्टॉक मार्केट बंद नहीं रहेगा।

क्या कमोडिटी मार्केट बंद है?

इलेक्शन वोटिंग की वजह से आज कमोडिटी और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट (EGR) सेगमेंट बंद है। आज सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक इन सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी। लेकिन, शाम के सेशन यानी 5 बजे से सुबह 9 बजे तक के लिए कमोडिटी मार्केट (MCX) चालू रहेगा।

वहीं, नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज (NCDEX) आज बंद है। NCDEX में दोनों सेशन में ट्रेडिंग नहीं होगी।

आगामी महीनों में कब बंद रहेगा बाजार

बीएसई द्वारा जारी शेयर मार्कट हॉलिडे लिस्ट के अनुसार जून, जुलाई, अगस्त और अक्टूबर साप्ताहिक छुट्टी के अलावा 1-1 दिन की छुट्टी होगी। इसके अलावा नवंबर में 2 दिन और दिसंबर महीने में 1 दिन बाजार बंद होगा। इसका मतलब है कि इस दिन भी सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) में कोई कारोबार नहीं होगा।

पिछले हफ्ते कैसा था बाजार

पिछले कारोबारी हफ्ते में बाजार 6 दिन खुला था। शनिवार को बाजार के दोनों सूचकांक स्पेशल ट्रेडिंग के लिए खुले थे। अगर बात बाजार के कारोबार की करें तो उसमें उतार-चढ़ाव जारी है। 18 मई 2024 को सेंसेक्स 88.91 अंक चढ़कर 74,005.94 अंक पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी भी 35.90 अंक की तेजी के साथ 22,502.00 अंक पर पहुंच गया।

E-Paper