चीन अमेरिका के बीच फिर से शुरू हो रही ‘पांडा कूटनीति’

यूक्रेन में रूस के युद्ध, सस्ते चीनी निर्यात, ताइवान के साथ तनाव और मानवाधिकार के मामलों को लेकर इन दिनों अमेरिका और चीन के बीच मतभेद हो सकते हैं। लेकिन जब विशाल पांडा की बात आती है, तो कूटनीति वापस आ जाती है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने इस सप्ताह पुष्टि की कि दो विशाल पांडा – युन चुआन और शिन बाओ – को चीन संरक्षण और अनुसंधान केंद्र से सैन डिएगो चिड़ियाघर भेजा जाएगा।

चिड़ियाघर की पांडा संरक्षण अनुसंधान (panda conservation research) पर चीन के साथ दीर्घकालिक साझेदारी है और मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि आगामी आदान-प्रदान प्रमुख बीमारियों की रोकथाम और उपचार और आवास संरक्षण पर केंद्रित होगा।

प्रवक्ता लिन जियान ने कहा, हमारा मानना है कि चीन-यू.एस. इस क्षेत्र में सहयोग गहरा होगा, यह लुप्तप्राय वन्यजीवों और जैव विविधता संरक्षण (biodiversity conservation) पर सहयोग और अनुसंधान की क्षमता को बढ़ाएगा और लुप्तप्राय वन्यजीवों के संरक्षण और चीनी और अमेरिकियों के बीच मित्रता में योगदान देगा।

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि नए पांडा कब आएंगे, लेकिन समझौते से यह चिंता दूर होनी चाहिए कि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच हालिया तनाव से पांडा कूटनीति (panda diplomacy) को किसी तरह का कोई खतरा होगा।

दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण भाव के रूप में चीन पांच दशकों से अधिक समय से अमेरिकी चिड़ियाघरों को भालू उधार दे रहा है। लेकिन पिछले कई सालों में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अपने अधिकांश पांडा चीन को लौटा रहा है जिसके चलते कई प्रशंसकों को यह चिंता थी कि यह प्रथा (panda diplomacy) समाप्त हो सकती है।

नवंबर में, दो वयस्क पांडा, मेई जियांग और तियान तियान और उनके 3 वर्षीय शावक, जिओ क्यूई जी को वाशिंगटन के राष्ट्रीय चिड़ियाघर से ट्रकों में ले जाया गया और फिर पांडा एक्सप्रेस नामक फेडेक्स बोइंग 777 पर वापस चीन ले जाया गया।

सैन डिएगो चिड़ियाघर ने अपना आखिरी पांडा 2019 में वापस भेज दिया था। पिछले अप्रैल में, मेम्फिस चिड़ियाघर ने अपनी मादा विशाल पांडा, या या वापस भेज दी थी।

सैन डिएगो चिड़ियाघर वन्यजीव गठबंधन की संरक्षण टीम के नेताओं ने हाल ही में पांडा से मिलने के लिए चीन की यात्रा की। युन चुआन लगभग 5 वर्षीय मेल पांडा है जिसकी माँ का जन्म 2007 में सैन डिएगो चिड़ियाघर में हुआ था।

लगभग 4 साल की मादा शिन बाओ का जन्म सिचुआन प्रांत के वोलोंग शेनशुपिंग पांडा बेस में हुआ था।

सैन डिएगो चिड़ियाघर वन्यजीव गठबंधन में संरक्षण विज्ञान के उपाध्यक्ष डॉ. मेगन ओवेन ने कहा, दशकों से हमारी साझेदारी ने एक शक्तिशाली उदाहरण के रूप में काम किया है कि जब हम एक साथ काम करते हैं, तो हम वह हासिल कर सकते हैं जो कभी असंभव माना जाता था। विशाल पांडा के लिए एक स्थायी भविष्य बनाने का हमारा साझा लक्ष्य है।

यह घोषणा चीन के साथ अमेरिकी संबंधों को स्थिर करने के लिए बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के हालिया प्रयासों को दिखाती है।

अप्रैल में, ट्रेजरी सचिव जेनेट एल. येलेन और राज्य सचिव एंटनी जे. ब्लिंकन ने चीन की अलग-अलग यात्राएं कीं, जहां उन्होंने चीन के हरित ऊर्जा निर्यात में हालिया उछाल और शिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकारों के उल्लंघन जैसे मुद्दों पर चिंता व्यक्त की।

संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच संबंधों के विशेषज्ञों ने पांडा के प्रतीकवाद की सराहना की, लेकिन कहा कि कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर अभी भी अधिक प्रगति की आवश्यकता है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के चीन प्रभाग के पूर्व प्रमुख ईश्वर प्रसाद ने आशा व्यक्त की कि पांडा संरक्षण पर सहयोग से जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों पर अधिक सहयोग हो सकता है।

ईश्वर प्रसाद, जो कॉर्नेल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर भी हैं, ने कहा, पांडा की एक जोड़ी, भले ही वे प्यारे और रोएँदार हों, चीन-अमेरिका संबंधों को आसान बनाने के लिए अपने आप में बहुत कुछ नहीं पाएंगे।

फिर भी, यह निश्चित रूप से एक स्वस्थ संकेत है यदि दोनों पक्ष उन मुद्दों पर सहयोग जारी रख सकते हैं जहां उनके समान उद्देश्य हैं, जबकि उन मुद्दों को अलग रखते हुए जिन पर उनके बीच गहरे मतभेद हैं।

और जबकि चीन के पांडा को सैन डिएगो जाने की अनुमति दे दी गई है, अमेरिकी और चीनी यात्रियों के लिए उड़ानें सीमित हैं।

मुझे खुशी है कि अमेरिका और चीन वास्तव में किसी भी चीज पर सहयोग करने या आदान-प्रदान करने का एक तरीका ढूंढ सकते हैं, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर मेग रिथमायर ने कहा, जो चीन पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकास की तुलनात्मक राजनीतिक अर्थव्यवस्था में विशेषज्ञ हैं। मैं इंसानों के लिए भी अधिक वीज़ा और मुलाक़ातें देखना चाहता हूँ।

E-Paper