CSK vs RCB: चेपॉक में फिर रहा चेन्नई के ‘किंग्स’ का राज, नहीं खत्म हो सका 16 साल का इंतजार

आईपीएल 2024 का आगाज चेन्नई सुपर किंग्स ने धमाकेदार जीत के साथ किया है। सीएसके ने एकतरफा मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से पटखनी दी। आरसीबी से मिले 174 रन के लक्ष्य को चेन्नई ने हंसते-खेलते हुए 18.4 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। आरसीबी का चेपॉक के मैदान पर 16 साल का सूखा खत्म करने का सपना एकबार फिर महज सपना ही बनकर रह गया।

रचिन रविंद्र ने जमाया रंग

174 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत कोई बहुत खास नहीं रही। बतौर कप्तान पहले मैच में रुतुराज गायकवाड़ 15 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद अंजिक्य रहाणे के साथ मिलकर रचिन रविंद्र ने सीएसके की पारी को बखूबी संभाला। रचिन ने डेब्यू मुकाबले में अपने तेवर दिखाए और सिर्फ 15 गेंदों पर 37 रन कूटे। अपनी इस पारी के दौरान रचिन ने 3 चौके और इतने ही छक्के जमाए। वहीं, रहाणे ने 19 गेंदों पर 27 रन जड़े। डेरिल मिचेल 22 रन बनाने के बाद कैमरून ग्रीन का शिकार बने।

दुबे-जडेजा की अहम साझेदारी

11 रन के भीतर रहाणे और डेरिल मिचेल का विकेट गंवाकर मुश्किल में दिख रही चेन्नई की पारी को इम्पैक्ट प्लेयर शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा ने बखूबी संभाला। दुबे ने सूझबूझ भरी बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों पर 34 रन कूटे, तो जडेजा ने 17 गेंदों पर 25 रन जड़े। दोनों ही बल्लेबाजों ने अटूट अर्धशतकीय साझेदारी निभाते हुए चेन्नई को इस सीजन की पहली जीत का स्वाद चखाया।

आरसीबी की शुरुआत रही खराब

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी को फाफ डू प्लेसी और विराट कोहली ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। डू प्लेसी 23 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान के आउट होते ही आरसीबी की पारी बुरी तरह से लड़खड़ाई गई। रजत पाटीदार और ग्लेन मैक्सवेल और बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वहीं, विराट कोहली भी 20 गेंदों का सामना करने के बाद 21 रन बनाकर चलते बने। कैमरून ग्रीन भी बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके और 18 रन ही बना सके।

अनुज-कार्तिक ने मचाया बल्ले से धमाल

78 के स्कोर पर 5 विकेट खोकर मुश्किल में दिख रही आरसीबी की पारी को अनुज रावत और दिनेश कार्तिक ने बखूबी संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए मिलकर 95 रन की शानदार साझेदारी निभाई। कार्तिक ने 26 गेंदों पर नाबाद 38 रन जड़े, जबकि अनुज ने सिर्फ 25 गेंदों पर 48 रन कूटे।

अनुज-कार्तिक की जोड़ी ने आखिरी के पांच ओवरों में 71 रन कूटे। अंतिम तीन ओवर में आरसीबी की इस जोड़ी ने 41 रन ठोके, जिसके बूते टीम स्कोर बोर्ड पर 6 विकेट खोकर 173 रन लगाने में सफल रही। गेंदबाजी में सीएसके की ओर से डेब्यू कर रहे मुस्ताफिजुर रहमान ने चार विकेट झटके।

E-Paper