इस हफ्ते कैसा रहेगा शेयर बाजार का माहौल, जानिए

इस हफ्ते शेयर बाजार का मिजाज कैसा रहेगा, यह काफी हद तक अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दर वाले फैसले से तय होगा। साथ ही, ग्लोबल मार्केट्स का रुख और विदेशी निवेशकों की गतिविधियां भी शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव को प्रभावित करेंगी। यह ओपिनियन है शेयर मार्केट के जानकारों की।

अगर पिछले हफ्ते की बात करें, तो छोटी और मझोली कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट, विदेशी फंड्स की निकासी और इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की ऊंची कीमतों ने निवेशकों की सोच पर असर डाला।

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि इस हफ्ते दुनिया के बहुत से सेंट्रल बैंक मौद्रिक नीति अपना रुख बताएंगे। इसकी वजह से भारतीय बाजार में उतार-चढ़ाव नजर आ सकता है।

अमेरिका का फेडरल रिजर्व 20 मार्च को ब्याज दरों पर अपना फैसला बताएगा। वहीं, चीन एक साल और पांच साल के कर्ज पर प्रमुख दरों का ऐलान करेगा। बैंक ऑफ जापान (BOJ) 19 मार्च को ब्याज दर तय करेगा। जापान में 22 मार्च को महंगाई के आंकड़े भी जारी होंगे।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रिटेल रिसर्च के हेड सिद्धार्थ खेमका का कहना है कि अगर आर्थिक नजरिए से देखें, तो यह हफ्ता काफी अहम होने वाला है। ऐसे में हमारा मानना है कि शॉर्ट टर्म में बाजार में अनिश्चितता का माहौल रहेगा। अगर विदेशी सेंट्रल बैंकों का फैसला भारतीय शेयर बाजार को पसंद आता है, तो इसमें बढ़ोतरी हो सकती है, नहीं तो गिरावट का भी डर है।

पिछले हफ्ते 1.99 प्रतिशत गिरा था सेंसेक्स

पिछले हफ्ते बीएसई का 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में 1.99 प्रतिशत यानी 1,475.96 अंकों की गिरावट आई। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 2.09 प्रतिशत यानी 470.2 अंक टूट गया।

E-Paper