हरी मटर को खाने के हैं बेमिसाल फायदे…

सर्दियों के मौसम में हरी मटर खूब मिलती है.हर घर में करीब हफ्ते में दो से तीन बार तो आपको खाने में तो ये मिल ही जाएगा. मटर भी उन्हीं सब्जियों में से एक है. वैसे तो कोल्ड स्टोर में आपको साल भर मटर आसानी से मिल जाएगी.
ताजी हरी मटर का स्वाद भी सबसे अलग ही होता है. मटर खाने और देखने में तो काफी नॉर्मल सी लगती है. पर क्या आपको पता है इसमें कई लाभकारी चीजें छुपी हुई होती है.

बता दें कि मटर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर मौजूद होता है. इतना ही नहीं इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.इसमें फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

क्या है खास

कहते हैं कि हरी मटर में सेलेनियम नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो अर्थराइटिस की समस्या को काफी कम करने में मदद कर सकता है.और अगर किसी को अर्थराइटिस की समस्या को कम करना है तो हरी मटर को अपने खाने में जरुर शामिल करें.

मोटे दाने वैसे भी शरीर में पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं. मौसम में पाचन संबंधी समस्या काफी देखने को मिलती है. हरी मटर में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को काफी बेहतर रखने का काम करती है.

E-Paper