चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने अप्रैल से कोविड मामलों में वृद्धि की सूचना दी..

विशेष रूप से दुनिया भर में फैलने वाले नए वेरिएंट को लेकर भी अलर्ट किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार चीन में एक दिन में नए संक्रमण के मामले 37 मिलियन तक पहुंच गए।
में एक बार फिर कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। हालांकि, चीन ने बीते साल संक्रमण के मामलों में वृद्धि और लॉकडाउन के खिलाफ बढ़ते जनता के आक्रोश को देखते हुए अपनी जीरो नीतियों को अचानक छोड़ दिया है।

चीन में फिर डरा रहा कोरोना वायरस

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बार राष्ट्र सामान्य जीवन के साथ दबाव बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है, क्योंकि सरकार आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है। हालांकि अन्य देश लंबे समय से इस तरह के पैटर्न में आ गए हैं, लेकिन यह चीन के लिए एक बदलाव है। पिछले साल के अंत तक इसका राष्ट्रीय नेतृत्व अभी भी पूरे पड़ोस और जिलों, यहां तक कि शहरों को बंद करने के लिए तैयार था।

अप्रैल में फिर से बढ़े कोरोना के मामले

चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने अप्रैल से कोविड मामलों में वृद्धि की सूचना दी है, विशेष रूप से दुनिया भर में फैलने वाले नए वेरिएंट को लेकर भी अलर्ट किया गया है। चीन के कोविड महामारी विशेषज्ञ झोंग नानशान साल 2020 की शुरुआत में खुले तौर पर इस वायरस की पुष्टि करने वाले पहले लोगों में से थे। उन्होंने कहा था कि कोविड लोगों के बीच आसानी से फैल सकता है।

65 मिलियन लोग हो सकते हैं कोरोना से संक्रमित

कोविड महामारी विशेषज्ञ झोंग नानशान ने इस सप्ताह की शुरुआत में अनुमान लगाया था कि जून के अंत तक पूरे चीन में एक सप्ताह में 65 मिलियन लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह मई के अंत में एक सप्ताह में 40 मिलियन संक्रमणों के अनुमान से ऊपर होगा।

37 मिलियन तक पहुंचे संक्रमण के नए मामले

रिपोर्ट के अनुसार, चीन में एक दिन में नए संक्रमण के मामले 37 मिलियन तक पहुंच गए। झोंग ने स्वीकार किया है कि संक्रमण के मामलों में वापसी की हमेशा संभावना थी और चीन में कई लोग कोविड संक्रमणों की पृष्ठभूमि के साथ रहने के लिए मजबूर हैं।

सार्वजनिक स्थानों पर लोगों ने मास्क लगाना किया बंद

बीजिंग में एक प्रौद्योगिकी कंपनी के लिए काम करने वाले 36 वर्षीय लिन ने एक टेलीफोन इंटरव्यू में कहा कि लोग संक्रमण के आदी हो गए हैं और वे इसे कोविड के बाद के युग में सामान्य रूप से देखते हैं। चीन के नेता ची शिनफिंग जब भी अपने घर के अंदर लोगों से मिलते हैं तो एक मास्क पहनते हैं। लिन ने कहा कि उन्होंने और उनके परिवार के अन्य सदस्यों ने ज्यादातर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना बंद कर दिया है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने की मास्क पहनने की अपील

वहीं, बीजिंग में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बसों और सबवे पर लोगों से मास्क पहनने की गुजारिश की है। हालांकि, मामलों में हालिया वृद्धि अभी भी अस्पतालों पर दबाव डाल सकती है, लेकिन कई लोग बुखार क्लीनिकों में जाने के बजाय घर पर बीमारी को सहन करने के लिए अधिक इच्छुक दिखाई देते हैं।
E-Paper