अगर आप भी बालों से जुड़ी किसी समस्या से हैं परेशान, तो कढ़ी पत्ते का करे इस्तेमाल..

इन दिनों बालों से जुड़ी समस्याओं से हर कोई काफी परेशान रहता है। ऐसे में अगर आप भी मजबूत बाल चाहते हैं तो इसके लिए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहतर नतीजों के लिए इन तीन तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  
खराब लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों न सिर्फ लोगों की सेहत प्रभावित हो रही है, बल्कि इसका असर उनकी त्वचा और बालों पर भी पड़ता है। खानपान में लापरवाही, तनाव और बढ़ते वर्क प्रेशर की वजह से आजकल बालों के जुड़ी समस्याएं बेहद आम हो चुकी हैं। लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई गिरते,टूटते और झड़ते बालों की वजह से परेशान है। अगर आप भी बालों से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। कढ़ी पत्ते में कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन बी, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं, जो हमारे बालों को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। बालों के पूर्ण विकास के साथ ही कढ़ी पत्ता इनकी ग्रोथ में भी काफी सहायक होते हैं। अगर आप भी बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, तो हम आपको बताएंगे कढ़ी पत्ता इस्तेमाल करने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से आप अपने बाल हेल्दी बना सकते हैं।

हेयर टॉनिक

अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए कढ़ी पत्ते का हेयर टॉनिक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस टॉनिक को बनाने के लिए एक बर्तन में 3 से 4 चम्‍मच नारियल का तेल डालकर इसमें मुट्ठी भर कढ़ी पत्ता डालें। अब इस तेल को तब तक पकाएं, जब तक पत्ते काले न हो जाएं। इसके बाद इस तेल को ठंडा होने दें और फिर इससे बालों की अच्छे से मसाज करें। अब एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। बेहतर नतीजों के लिए आप जोजोबा ऑयल का इस्‍तेमाल भी सकते हैं।

हेयर मास्‍क

सॉफ्ट और हेल्दी बालों के लिए आप कढ़ी पत्ता के हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए एक मुट्ठी कढ़ी पत्ते में दो चम्मच दही मिलाकर इसके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब तय समय के बाद बालों को अच्छी तरह से वॉश कर लें। आप इस हेयर मास्‍क का इस्तेमाल हफ्ते दो बार कर सकते हैं।

डाइट में करें शामिल

अगर आप अपने बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए कढ़ी पत्ता को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपके बाल मजबूत और हेल्दी बनेंगे। आप इसके लिए चावल या कढ़ी, छाछ, चटनी आदि में मिलाकर इसे खा सकते हैं। इसके सेवन से आपको फ्रिजी हेयर, डैंड्रफ समेत कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
E-Paper