जानिए सवाईकल पेन से राहत दिलाने वाले योगासन..

कम्प्यूटर या लैपटॉप पर एक ही पोश्चर में बैठे रहकर घंटों काम करते रहते हैं उन्हें अकसर गर्दन के पिछले हिस्से में दर्द की शिकायत रहती है। जो कंधे और हाथों तक भी कई बार पहुंच जाता है। इसे सर्वाइकल पेन कहते हैं। ज्यादातर वर्किंग प्रोफेशनल्स आजकल इस पेन का शिकार हैं। लैपटॉप, कंप्यूटर के अलावा बहुत ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल से भी सर्वाइकल की प्रॉब्लम हो सकती है। शुरू में अगर आपने इस समस्या को समझते हुए जरूरी सावधानियां बरत लीं, तो इसे दूर करना आसान है लेकिन इलाज और सावधानी की कमी से धीरे-धीरे यह खतरनाक रूप भी ले सकती है। सर्वाइकल पेन से राहत दिलाने में कुछ योगासन भी बेहद असदार  हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में साथ ही इन्हें करने का तरीका भी।

1. भुजंगासन

भुजंगासन सर्वाइकल पेन से राहत दिलाने में बहुत ही असरदार आसन है। इसके लिए पेट के बल लेट जाएं, दोनों हथेलियों को अपने चेस्ट के पास रखें। धीरे-धीरे सांस भरते हुए हथेलियों की सहायता से अपर बॉडी को ऊपर की ओर उठाएं। कोहनी को सीधा रखें। गर्दन को अपनी क्षमतानुसार पीछे ले जाने की कोशिश करें। कुछ देर इस मुद्रा में बनें रहें। अब सांस छोड़ते हुए नीचे आ आएं। भुजंगासन सर्वाइकल पेन के साथ ही पेट की चर्बी और डबल चिन की समस्या भी दूर करता है। साथ ही स्ट्रेस से भी राहत दिलाता है।

2. बालासन

नियमित रूप से बालासन का अभ्यास भी सर्वाइकल पेन दूर करने में कारगर है। इसके लिए वज्रासन की मुद्रा में बैठें। दोनों हाथों को सांस भरते हुए ऊपर की ओर उठाएं। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें। सिर को जमीन से टच करें। इस मुद्रा में थोड़ी देर बने रहें। फिर वापस व्रजासन में बैठें। इस आसन को कम से कम 5 से 7 बार दोहराएं।

3. मार्जरी आसन

मार्जरी आसन भी सर्वाइकल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद आसन है। इससे गर्दन, पीठ और कमर की अच्छी स्ट्रेचिंग हो जाती है। मार्जरी आसन करने के लिए पैरों और हाथों के बल आ जाएं। सांस भरते हुए सिर को ऊपर उठाएं। कमर को नीचे की ओर दबाएं और हिप्स को बाहर की ओर निकालें। इसका भी 5-7 बार अभ्यास करें।

4. धनुरासन

धनुरासन का अभ्यास एक साथ कई सारी समस्याओं से राहत दिलाएगा। एक तरफ जहां ये सर्वाइकल पेन से छुटकारा दिलाता है वहीं दूसरी ओर ये पेट की चर्बी दूर करता है। धनुरासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। पैरों को मोड़कर हाथों से पकड़ लें। अब सांस भरते हुए हाथों से पैरों को खींचे इससे अपर बॉडी ऊपर उठेगी। जितनी देर तक इस स्थिति में बने रह सकते हैं बने रहें फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए नीचे आ जाए। 3 से 5 बार इसे करना है।

5. मकरासन

मकरासन भी सर्वाइकल के दर्द से मुक्ति दिलाता है। इसके लिए पेट के बल लेट जाएं और दोनों कोहनियों को जमीन पर रख दें। अब अपनी चिन को दोनों हाथों पर रख दें, सिर और कंधों को ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे सांस लेते और छोड़ते रहें। आंखें बंद करके ध्यान केंद्रित करें और शरीर को ढीला छोड़ दें।
E-Paper