बुखार और सर्दी की समस्या होने पर इन 5 फूड्स को खाएं ..

सर्दियां शुरू होते ही कई बार मौसमी बीमारियों का खतरा भी शुरू हो जाता हैं। जिस कारण बुखार और सर्दी की समस्या काफी बढ़ जाती है। कई बार ये समस्या दवाई लेने से भी पूरी तरह ठीक नहीं होती। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना चाहिए। ये फूड्स बुखार और सर्दी को ठीक करेंगे। साथ ही बॉडी को गर्म भी रखेंगे। इन फूड्स के नियमित सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ शरीर भी हेल्दी रहेगा। आइए जानते हैं बुखार और सर्दी होने पर किन फूड्स को खाना चाहिए।

लहसुन

लहसुन गुणों का खजाना है। इसके सेवन से शरीर हेल्दी रहता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं। लहसुन खाने से शरीर में गर्माहट पैदा होती है। जिससे बुखार और सर्दी ठीक होने में मदद मिलती है। लहसुन में एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जिससे स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

शहद

बुखार और सर्दी होने पर शहद का सेवन बहुत लाभदायक होता है। शहद के सेवन से संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है। ये शरीर को गर्म करके इम्यूनिटी को मजबूत करता हैं। शहद को डाइट में शामिल करने से गले में खराश और खांसी की समस्या भी ठीक होती हैं।

अदरक

अदरक शरीर के लिए फायदेमंद होता है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण बुखार और सर्दी को ठीक करते हैं और जुकाम से भी राहत देते है। अदरक को सब्जी में डालकर और इसके चाय बनाकर भी आसानी से पी सकते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होते हैं। हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। बुखार और सर्दी होने पर हरी सब्जियों को आसानी से खाया जा सकता हैं।

नट्स

नट्स शरीर को हल्दी रखने में फायदेमंद होते है। इनको खाने से शरीर गर्म रहता है और बुखार और सर्दी से राहत मिलती हैं। नट्स में आप बॉडी को एनर्जी देते हैं। जिससे स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। नट्स खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं। ये सभी सर्दी-बुखार होने पर आसानी से खाएं जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपकी सर्दी-जुकाम 1 से 2 दिन तक ठीक नहीं हो रहे हैं, तो डॉक्टर को दिखा कर ही दवाई लें।
E-Paper