कोरोना के ऐसे टाइम में कुछ हेल्दी आदतों से आप खुद का बचाव कर सकते हैं..

चीन में कोरोना के बिगड़ते हालात को देख एक बार फिर कोरोना को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है। नए वेरिएंट को देखते हुए सरकार इसकी रोकथाम के लिए उचित कदम उठा रही है। ऐसे में कुछ हेल्दी आदतों से आप खुद का बचाव कर सकते हैं।

बीते कुछ समय से कोरोना के कम होते मामलों को देख सभी ने राहत की सांस ली थी। लंबे समय से कोरोना के साए में जी रहे लोगों ने जैसे ही कोरोना को भूलकर अपनी सामान्य दिनचर्या शुरू की, वैसे ही कोरोना अपने नए वेरिएंट के साथ आ धमका। बीते दिनों चीन से सामने आए कोरोना के चौंका देने वाले मामलों मे अब लोगों की चिंता फिर बढ़ा दी है। अपने नए वेरिएंट BF.7 के जरिए कोरोना ने एक बार फिर दुनियाभर में दस्तक दे दी है। ऐसे में अब दुनिया के विभिन्न देशों में बिगड़ते माहौल को देख भारत में भी इसे लेकर सरकार सतर्क नजर आ रही है। कोरोना की पिछली दो लहर को देखते हुए इस बार ज्यादा सतर्कता जरूरी है, क्योंकि जरा सी भी लापरवाही से यह महामारी फिर से गंभीर हालात पैदा कर सकती है। ऐसे में नए वेरिएंट से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखनाबेहद जरूरी है।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

किसी भी तरह के वायरस या कीटाणु से बचने के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप कोरोना के नए वेरिएंट से बचना चाहते हैं, तो हाइजीन का खास ख्याल रखें। अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोते रहें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा खांसते या छींकते समय टिश्यू या रूमाल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अपने दरवाजों के हैंडल, नल और फोन स्क्रीन आदि को रोजाना साफ करें।

मास्क जरूर पहनें

कोरोना से बचने के लिए मास्क सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए जब भी आप घर से बाहर या किसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाएं, तो मास्क जरूर पहनें। मास्क की मदद से अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढंकें और इसे समय-समय पर धोते रहें। अगर आप डिस्पोजेबल मास्क का इस्तेमाल कर रहें हैं, इसे एक बार से ज्यादा बार उपयोग में न लाएं।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

कोरोना से लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। खांसी, बुखार या जुकाम से पीड़ित व्यक्ति से दूरी बनाएं रखें। साथ ही अगर आप कभी बाहर हैं, तो दूसरे लोगों से जरूरी दूरी बनाएं रखें। इसके अलावा अगर आपके आसपास कोई बीमार व्यक्ति है, तो साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और घर के अंदर वेंटिलेशन के लिए खिड़की-दरवाजों को खोलकर रखें।

लक्षण दिखने पर डॉक्टर से ले सलाह

कोरोना के संक्रमण को हराया जा सकता है, अगर सही समय पर बिना लापरवाही के इसके लक्षणों की पहचान कर उचित इलाज किया जाए। सर्दी में मौसम में इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से लोग आसानी से संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में खांसी, जुकाम और बुखार जैसे लक्षण दिखने पर बिना देरी और लापरवाही किए डॉक्टर से संपर्क करें।

वैक्सीन के तीनों डोज जरूर लगवाएं

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं। वैक्सीनेशन की मदद से इस संक्रमण के जानलेवा प्रभाव से काफी हद तक बचा जा सकता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप वैक्सीनेशन की दोनों डोज और बूस्टर डोज जरूर लगवाएं।

E-Paper