सिंगल बच्चे के पैरेंट्स इन बातों का रखे ख़ास ख़याल, पढ़े पूरी ख़बर

अकेले बच्चों को लेकर अक्सर यह कहा जाता है कि वो ज्यादा लाड़-दुलार से बिगड़ जाते हैं। माता-पिता का बच्चों को न डांटना और उन्हें जरूरत से ज्यादा प्यार करना पैंपर बिहेवियर कहलाता है। ऐसे बच्चे जिन्हें माता-पिता ज्यादा प्यार करते हैं वे भविष्य में किसी की न नहीं सुन पाते। जिसकी वजह से वो बड़े होकर कई बार डिप्रेशन तक का शिकार होने लगते हैं। सिंगल बच्चे के पैरेंट्स जाने-अनजाने में अपने बच्चे को काफी छूट दे देते हैं, जिसकी वजह से कई बार बच्चे बिगड़ने लगते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं सिंगल बच्चे की परवरिश करते समय माता-पिता को किन 5 गलतियो को करने से बचना चाहिए।

अपनी इच्छाएं न थोपें-
कई बार अकेला बच्चा होने की वजह से माता-पिता अपने सपनों और इच्छाओं को बोझ भी अपने इकलौते बच्चे पर लाद देते हैं। जिसकी वजह से बच्चे की सभी महत्वकांक्षाएं अधूरी रह जाती है। बच्चे को अपना गोल सेट करने की पूरी आजादी दें ताकि वो अपना लक्ष्य आसानी से हासिल कर पाए।

सीमित सुविधाएं-
अकेले बच्चे को हर सुविधा मिलने की वजह से वो बिगड़ सकता है। उसे लाइफ में कीमती वस्तुओं की अहमियत नहीं रह जाती है। अपने बच्चे को इस अवगुण से बचाए रखने के लिए उसे जरूरत से ज्यादा सुविधा न दें, कोशिश करें कि वो अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें।

हारना है जरूरी-
अकेले बच्चे के माता-पिता अक्सर अपने बच्चे को हर समय जीतता हुआ देखना चाहते हैं। इसके लिए वो कई बार घर पर कोई गेम खेलते हुए भी जानबूझकर हार जाते हैं। जिसकी वजह से अकेले बच्चों को हर चीज में एकाधिकार और जीतने की आदत लग जाती है। ऐसे बच्चे अपनी हार को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। बच्चों के साथ खेलते समय जान-बूझकर न हारें और बच्चे को भी हार का सामना करने दें। तभी वो हार को भी लाइफ के पार्ट के रूप में एक्सेप्ट कर सकेंगे।

हर जिद न करें पूरी-
सिंगल चाइल्ड पैरेंट्स अक्सर अपने बच्चे की सभी डिमांड को पूरा करने की कोशिश करते हैं। जिसकी वजह से वो कई बार जिद्दी बन जाते हैं। बच्चों को सुधारने के लिए उनकी हर मांग को पूरा न करें। ऐसा करने से बच्चे को चीजों की कीमत समझ आएगी और वो रिजेक्शन से भी वाकिफ रहेंगे।

घर में रूल्स करें सेट-
अकेला बच्चा अक्सर घर में मनमानी करता है। उनका ये बर्ताव उनके विकास में बाधा बन सकता है। सिंगल चाइल्ड के लिए भी घर में उठने, सोने, खाने और पढ़ने को लेकर रूल्स सेट करें।

E-Paper