जानिए कौन है एजाज पटेल, जिसने झटके टीम इंडिया के 10 विकेट

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड के बीच जारी मुंबई टेस्ट में स्पिनर एजाज पटेल ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने भारतीय सरजमीं पर जो मुकाम हासिल किया है, वहां तक न्यूजीलैंड का कोई स्पिनर नहीं पहुंच पाया है। दरअसल, एजाज ने मुंबई टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम के सभी 10 बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेज दिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम की पहली पारी 325 पर सिमट गई है। वही एजाज पटेल की फिरकी का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है।

उनसे पहले इंग्लैंड के फिरकी गेंदबाज़ जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में एक पारी के सभी 10 विकेट (51।2-23-53-10) लेने का कमाल किया था तथा अब एजाज पटेल भी इस सूची में सम्मिलित हो गए हैं। पटेल ने 47।5 ओवरों में 12 मेडन डालते हुए 119 रन दिए तथा सभी 10 विकेट झटके। वही इस समय हर कोई ये जानना चाहता है कि कौन है एजाज पटेल, तो आइये हम आपको बताते है।

बता दें कि एजाज पटेल का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में ही हुआ था। उनका परिवार उस समय न्यूजीलैंड जाकर बस गया था जब ऐजाज सिर्फ 8 साल के थे। 30 साल के एजाज पटेल बाएं हाथ के स्पिनर हैं। पांच फुट छह इंच लंबे एजाज पहले तेज गेंदबाजी करते थे। एक बार जब वे क्लब टीम से खेल रहे थे, तब स्पिन गेंदबाजी करने का मन हुआ। उन्हें स्पिन गेंदबाजी बेहतर लगा। तत्पश्चात, उनका फोकस तेज गेंदबाजी से हट गया तथा वे स्पिन बॉलिंग करने लगे। वही एजाज पटेल ने अपने पहले ही टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में गेंदबाजी का आरम्भ किया था। इसके साथ ही उनका नाता दीपक पटेल से भी जुड़ गया। दीपक पटेल ऑफ स्पिनर होने के बाद भी 1992 के विश्व कप में गेंदबाजी का आरम्भ करते थे। दीपक पटेल उनके कोच भी हैं।

Loading...
E-Paper