डीजल एक बार फिर बढ़े दाम, पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, जानिए ताजा रेट

नई दिल्ली, 26 सितंबर यानी कि रविवार के दिन डीजल की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली। डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। सरकार के स्वामित्व वाले खुदरा ईंधन विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, डीजल की कीमत दिल्ली में 89.07 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 96.68 रुपये प्रति लीटर हो गई है। हालांकि पेट्रोल की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है और दिल्ली में इसकी कीमत 101.19 रुपये और मुंबई में 107.26 रुपये प्रति लीटर है।

सरकार के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) ने 24 सितंबर को दैनिक मूल्य संशोधन फिर से शुरू किया था। जिसके कारण डीजल की कामतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

24 सितंबर के दिन भी डीजल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। हालांकि उस वक्त भी पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला था। इस बीच वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड बढ़कर 77.50 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। अगस्त के दौरान औसत कीमतों की तुलना में, इस महीने अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत, लगभग 6 से 7 डॉलर प्रति बैरल बढ़ी है।

हालांकि, तेल कंपनियां, जिन्हें लागत के अनुरूप प्रतिदिन कीमतों में संशोधन करना होता है, उन्होंने लगभग तीन सप्ताह तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। पर अब दोबारा से तेल कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी की है। जुलाई महीने की तुलना में अगस्त में औसत अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में 3 अमरीकी डालर प्रति बैरल से अधिक की गिरावट आई थी।

जिस कारण से दिल्ली के बाजार में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में 18 जुलाई से तेल कंपनियों द्वारा 0.65 रुपये प्रति लीटर और 1.25 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी। इससे पहले 5 सितंबर के दिन कीमतों को कम किया गया था।

इससे पहले 4 मई से 17 जुलाई के बीच पेट्रोल के दाम में 11.44 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। इसके साथ ही डीजल के दाम में भी 9.14 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इस दौरान देश के कई सारे हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थीं।

Loading...
E-Paper