पाकिस्तान अफगानिस्तान के साथ अपनी सीमाओं को अफगान शरणार्थियों के लिए रखे खुला

अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कथित तौर पर कहा है कि वाशिंगटन चाहता है कि पाकिस्तान अफगानिस्तान के साथ अपनी सीमाओं को अफगान शरणार्थियों के लिए खुला रखे। पाकिस्तान जैसी जगह में, यह महत्वपूर्ण होगा कि उनकी सीमाएं खुली रहें। अधिकारी ने कहा, “जाहिर है, अगर लोग उत्तर की ओर जाते हैं या अगर वे ईरान से तुर्की जाते हैं, तो उनके पास देश में प्रवेश करने के साथ-साथ सरकार या यूएनएचसीआर के साथ पंजीकरण करने का अवसर है।” 

पाकिस्तान के अलावा, विदेश विभाग ने तुर्की से कहा है कि वह अमेरिका में फिर से बसने से पहले अफ़गानों को 14 महीने तक देश में रहने की अनुमति दे। 2 अगस्त को घोषित नया कार्यक्रम उन लोगों पर लागू होता है जिन्होंने यूएस-वित्त पोषित परियोजनाओं पर काम किया है और अमेरिका स्थित मीडिया या गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) द्वारा नियोजित अफगानों पर लागू होता है। इस सप्ताह की शुरुआत में अपनी वाशिंगटन यात्रा के दौरान पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ ने कहा था कि विस्थापित अफगानों को उनके देश में धकेलने के बजाय उनके देश के अंदर रखने की व्यवस्था की जानी चाहिए। 

तुर्की के विदेश मंत्रालय ने अंकारा में जारी एक बयान में कहा, “हम अपने देश से सलाह किए बिना अमेरिका द्वारा लिए गए गैर-जिम्मेदाराना फैसले को स्वीकार नहीं करते हैं।” अगर अमेरिका इन लोगों को अपने देश में ले जाना चाहता है, तो उन्हें स्थानांतरित करना संभव है। विमानों से सीधे अपने देश के लिए।” समाचार रिपोर्ट में कहा गया है कि दो देश हैं जो इस पुनर्वास योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

E-Paper