ऐसे बनाएं घर पर ही बच्चों की पहली पसंद हैं फ्रेंच फ्राइज़

जब भी कभी बच्चों के पसंदीदा स्नैक्स की बात आती हैं मुंह पर फ्रेंच फ्राइज़ का ही नाम आता हैं। रेस्तरां में जाने के बाद बच्चों के लिए फ्रेंच फ्राइज़ ही आर्डर किए जाते हैं जिसे बड़े भी बहुत चाव से खाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए फ्रेंच फ्राइज़ बनाने की ऐसी Recipe लेकर आए हैं कि आपको घर पर ही रेस्तरां जैसा स्वाद मिल जाएगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

सूजी – 1 कप
उबले हुए आलू – 5
हरा धनिया – 1/2 कप (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च – 6 (बारीक कटी)
नमक – स्वादानुसार
तेल – तलने के लिए

बनाने की विधि

फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के लिए बरतन में आधा कप पानी डालकर गरम करने रखिए। इसमें 1 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिए और पानी को गरम होने दीजिए। पानी में उबाल आने पर गैस बंद कर दीजिए और सूजी को पानी में डालकर मिक्स कर दीजिए। सूजी को 3 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए। उबले हुए आलू को छीलकर कद्दूकस कर लीजिए। एक बड़े प्याले में सूजी निकाल लीजिए और सूजी को चम्मच से अच्छे से दबाते हुए थोड़ी नरम कर लीजिए। इसमें कद्दूकस किए हुए आलू डाल दीजिए। साथ में नमक, बारीक कटी हरी मिर्च और बारीक कटा हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लीजिए।

आलू सूजी फिंगर्स बनाने के लिए कढ़ाही में तेल गरम होने के लिए रख दीजिए। हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर मिश्रण को अच्छे से मसलकर आटे जैसा लगाकर तैयार कर लीजिए। इसमें से थोड़ा मिश्रण तोड़कर हाथों से लम्बाई में शेप देते हुए रोल कर लीजिए। तेल गरम होने पर एक एक करते हुए आलू फिंगर को तेल में डाल दीजिए। कुछ पीस तल जाएं तो दूसरे आलू फिंगर्स डाल दीजिए और तले हुए आलू फिंगर्स को कढ़ाही से निकालकर प्लेट में रखते जाएं। आलू फिंगर्स के ऊपर चाट मसाला, सूखा पुदीना का चूरा ऊपर से डालकर स्वाद बढ़ा सकते हैं।

Loading...
E-Paper