सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, जानिए कितना महंगा हुआ सोना

सोने-चांदी के दाम में (Gold-Silver Price Today) लगातार गिरावट के बाद आज फिर तेजी दर्ज की गई है. मंगलवार 9 जून को MCX पर सोने के भाव 0.10 फीसदी की तेजी आई है. वहीं चांदी के दाम में 0.22 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई. आज एमसीएक्स (MCX) पर अगस्त वायदा सोने के रेट 0.10 फीसदी की बढ़ोत्तरी के 49,174 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं. अगर चांदी की बात की जाए तो 0.22 फीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद 71,388 प्रति किलो पर आ गए.

रिकॉर्ड लेवल से अब भी है 7000 रुपये सस्ता

अगर देखा जाए तो सोने के दाम अभी भी रिकॉर्ड लेवल से 7,000 रुपये कम है. बता दें कि पिछले साल अगस्त में सोने के रेट 56,200 तक गए थे. पिछले साल के मुकाबले इस साल सोना रिकॉर्ड उच्च स्तर से करीब 7,000 रुपये नीचे है.

सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट (Gold-Silver Price Today, 09 June 2021)
आज एमसीएक्स (MCX) पर अगस्त वायदा सोने के रेट 49,174 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं. वहीं चांदी के रेट 71,388 रुपये प्रति किलो पर आ गए.
क्यों आ रही सोने में तेजी

अमेरिकी ट्रेजरी की घटती कमाई, नरम अमेरिकी डॉलर और कोरोना महामारी की तीसरी लहर पर बढ़ती चिंता के बीच सोने को सुरक्षित निवेश माना जा रहा है इसलिए सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है.

इस तरह चेक करें शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

E-Paper