पालीथीन पर लगेगा पूर्ण प्रतिबंध

एंकर–15 जुलाई से पालीथीन बैन को लेकर बाजार में तरह तरह की चर्चा है। अलीगढ़ बाजार में लोगों का कहना है कि कैरीबैग वाली पॉलिथीन पर रोक लगाया गया है, पैकेजिंग पॉलिथीन पर रोक नहीं है, लेकिन पैकेजिंग वाली पॉलिथीन भी पर्यावरण के लिए खतरनाक है, पैकेजिंग वाली पॉलिथीन कभी रीसाइकिल नहीं होती है, सबसे ज्यादा नालियों और गलियों में जो गंदगी पाई जाती है वह पैकेजिंग व पाउच वाली पॉलिथीन होती है।  हांलाकि व्यापारियों ने मुख्यमंत्री के निर्णय की सराहना कर रहे हैं, पालीथीन बैन का समर्थन कर रहे हैं। और पॉलिथीन का इस्तेमाल बंद कर रहे हैं। बाजार में धीरे-धीरे कपड़े के बैग आने लगे हैं और पॉलिथीन के बैग लोग देना बंद कर रहे हैं। वहीं व्यापारियों में भ्रांति है कि किस तरह की पॉलीथिन और कितने मिलीमाइक्रोन की पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगाया है। मार्केट में कई तरह की पॉली तीन पैकिंग चल रही हैं, पैकेजिंग की पॉलीथिन में कई तरह के सामान लोग ले जाते हैं, जिसमें दाल,चावल, कपड़े, जूते आदि सामान पैक होते हैं। इस तरह की पॉलिथीन पर भी क्या बैन लगाया गया है?

इस पर व्यापारियों में संशय बना हुआ है । 15 जुलाई से पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के बाद अब बाजार में लोग कपड़े के बैग लेकर निकल रहे हैं। दुकानों पर लोगों ने पॉलीथिन के बैग खरीदना बंद कर दिया है और ग्राहकों से भी अपना बैग या झोला लाने के लिए कहा है। वहीं जिला प्रशासन ने भी 15 तारीख को पूर्ण रुप से पॉलिथीन बैन को लेकर अभियान चलाना शुरु कर दिया है लोगों को जागरुक किया जा रहा है व्यापारी नेताओं के साथ बैठकर पालीथीन को प्रतिबंध लगाने की बात की जा रही है। 15 जुलाई  से जनपद में प्लास्टिक बैन किए जाने के संबंध में प्लास्टिक, थर्माकोल उद्योगपति व विक्रेताओं के साथ जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। बैठक में डीएम ने बताया कि दिनांक 15 जुलाई  से पॉलिथीन कैरीबैग को पूर्ण रूप से  प्रतिबंधित कर दिया जाएगा, जिसमें प्लास्टिक पैकेजिंग मैटेरियल, प्लास्टिक कप, प्लेट्स, थर्माकोल व अन्य प्लास्टिक से बनी सामग्रियां शामिल है। ऐसे सभी उत्पादों को 15 जुलाई से प्रतिबंधित करते हुए पेपर पैकेजिंग मैटेरियल, सेल्यूलोस बैग, क्लॉथ बैग के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा।  डीएम ने बताया कि शासन द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में 15 जुलाई से 50 माइक्रोन से नीचे वाले पॉलीथिन प्लास्टिक मैटेरियल को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाता है ।

इसके साथ ही 50% से अधिक मात्रा वाले प्लास्टिक पैकेजिंग मैटेरियल पर उत्पादक का नाम व पॉलीथिन से संबंधित विवरण छपी हुई पॉलिथीन ही मान्य होंगी। डीएम ने कहा कि प्रकृति की सबसे बड़ी समस्या  इस समय पॉलीथिन द्वारा फैल रहा प्रदूषण है जिसमें सुधार व नियंत्रण हेतु पॉलीथिन को सामूहिक रुप से पूर्ण प्रतिबंधित किया जाना अति आवश्यक है। पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाने हेतु जनपद में विभिन्न स्थानों पर गोष्ठियां, जागरूकता अभियान आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाएगा जिससे पॉलिथीन द्वारा पहले प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।  बैठक में उपस्थित शहर विधायक श्री संजीव राजा ने पॉलीथिन प्रतिबंध अभियान में पूर्ण रुप से सहयोग करते हुए 15 जुलाई से पॉलिथीन मुक्त जनपद बनाए जाने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने उद्यमियों तथा व्यापारियों के साथ कठोर कार्रवाई न किए जाने का प्रशासन से अनुरोध किया व उद्यमियों से पॉलीथिन मुक्त अभियान में पूर्ण सहयोग प्रदान किए जाने की अपील की।POLOTHIN BAG

 

E-Paper