कानपुर के गैंगस्टर विकास दुबे की पत्नी ऋचा बेटे संग पहुंची ED दफ्तर, पूछताछ हुई जारी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कानपुर में एनकाउंटर में मारे गए गैंगस्टर विकास दुबे की पत्नी ऋचा को बुधवार को अपने लखनऊ कार्यालय में पेश होने के लिए कहा है। ईडी विकास दुबे के आर्थिक साम्राज्य की कुंडली खंगालने में जुटी हुई है। इसी सिलसिले में बुधवार को ऋचा दूबे से पूछताछ की जाएगी। ऋचा से सभी बैंक डॉक्यूमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न और प्रॉपर्टी के दस्तावेज मांगे गए हैं।

दुर्दांत अपराधी विकास दुबे के कानपुर में पुलिस एनकांउटर में ढेर होने के बाद अब उसके करीबियों तथा फाइनेंसर जय वाजपेयी पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा कस रहा है। पिछले सप्ताह जांच के लिए ईडी की टीम कानपुर पहुंची थी। आधा दर्जन सदस्यों वाली टीम ने रजिस्ट्री दफ्तर में विकास दुबे व जय बाजपेयी से जुड़ी संपत्तियों का ब्यौरा खंगाला। चार दिनों में ईडी को महत्वपूर्ण जानकारियां हाथ लगी हैं। सामने आया है कि विकास दुबे ने अपनी तमाम संपत्तियां एक गुर्गे के नाम की हुई थी। एक और नाम सामने आया है जो जय बाजपेयी का करीबी है।

विकास दुबे और जय बाजपेयी से जुड़ी 139 संपत्तियों का विवरण अकेले सौरभ भदौरिया ने ईडी और अन्य जांच एजेंसियों को सौंपा था। इसके अलावा जांच में विकास दुबे के 13 बैंक खातों के बारे में ईडी को जानकारी मिली है। इन खातों से लाखों रुपये के लेनदेन हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक विकास दुबे और जय बाजपेयी के अलावा दो और नामों से जुड़ी संपत्तियों की जांच हो रही है। अब तक जांच में पता चला है कि गुमटी नंबर पांच निवासी एक युवक के नाम पर ही विकास ने सबसे अधिक संपत्तियां खरीदी थीं।

E-Paper