कंप्यूटर जैसा तेज दिमाग पाने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें

Loading...

हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा प्रतिभाशाली और तेज दिमाग का हो। इसके लिए पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए कई तरीके आजमाते है। लेकिन क्या आप जानते है कि सबसे ज्यादा फर्क बच्चों के खानपान का पड़ता हैं। जी हाँ, सही खानपान मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी होता हैं।

जरूरी हैं कि अपने बच्चों के आहार में ऐसी चीजों को शामिल किया जाए जो दिमाग को तेज बनाने में मदद करें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही आहार की जानकारी लेकर आए हैं जिनकी मदद से बच्चों का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलेगा। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में।

– साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन व मिनरल्स का भंडार होते हैं। इनका उपयोग पौष्टिक रोटी, परांठा, थालीपीठ, पूरी आदि बनाने में होता है।

– हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ई, के, फॉलेट व फाइटो न्यूट्रिएन्ट्स जैसे विटामिन सी आदि पाए जाते हैं, जो कि ब्रेन सैल के निर्माण में सहायक होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग सलाद, रायता, सूप ज्यूस, स्टफ्ड वेज परांठा, रोटी, कटलेट आदि बनाने में हो सकता है।

– टमाटर में लायकोपिन पाया जाता है, जो कि दिमाग की कोशिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है। टमाटर का उपयोग सब्जी, सूप व सलाद के रूप में किया जाता है।

– बादाम, पिस्ता, अंजीर, खुमानी, एवाकेडो, अलसी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज याददाश्त बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसमें ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं।

– चुकंदर में नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है, जो कि ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई में काम आता है व दिमाग के सुचारू रूप से विकास में सहायक होता है। चुकंदर को सलाद, सूप व अन्य रूप में आवश्यकतानुसार खाया जा सकता है।

Loading...