IPL 2018: दूसरी बोली में भी नहीं बिके क्रिस गेल, मार्टिन गुप्टिल

- in खेल

 भारत के युवा तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्हें यहां रविवार को राजस्थान रॉयल्स ने 11.5 करोड़ रुपए में खरीदा. उनादकट को खरीदने के लिए राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), किंग्स इलेवन पंजाब (केएक्सआईपी) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से कड़ी टक्कर मिली. मनीष पांडे और लोकेश राहुल शनिवार को हुई नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी थे. दोनों को 11 करोड़ रुपए में खरीदा गया था. पांडे को सनराइजर्स हैदराबाद जबकि राहुल को पंजाब ने खरीदा. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने. उन्हें 12.5 करोड़ रुपए में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा.

– 
– दुश्मंथा चमीरा नहीं बिके.

– मोहसिन खान को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख में खरीदा. 

– महिपाल लोमरार को राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख में खरीदा. 

– मार्क वुड को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 1 करोड़ 50 लाख में खरीदा. 

– अतिसय राज डेविडसन फिर नहीं बिके.

– अनुकूल रॉय को मुंबई इंडियंस ने 30 लाख में खरीदा. 

– मयंक डागर को किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 लाख में खरीदा. 

– झाई रिचर्डसन फिर नहीं बिके.

– थिसारा परेरा फिर नहीं बिके.

– प्रदीप साहु को किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 लाख में खरीदा. 

– विकास टोकस फिर नहीं बिके. 

– समित पटेल फिर नहीं बिके.

– अकिला धनंजय को मुंबई इंडियंस ने 50 लाख में खरीदा.

– बेन लाफलिन को राजस्थान रॉयल्स ने 50 लाख में खरीदा. 

– वरुण एरोन फिर नहीं बिके. 

– ल्यूक रॉन्की फिर नहीं बिके. 

– डेविड विली फिर नहीं बिके.

– मयंक मार्केंडेय को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख में खरीदा.

Loading...

– मिहिर हिरवानी नहीं बिके. 

– युवराज चुडासमा नहीं बिके. 

– सीएम गौतम नहीं बिके. 

– जॉनसन चार्ल्स नहीं बिके. 

– सयन घोष को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 लाख में खरीदा. 

 – बिपुल शर्मा को सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा.

– प्रवीण दुबे फिर नहीं बिके.

– डेल स्टेन फिर नहीं बिके.

– कोरी एंडरसन फिर नहीं बिके. 

–  शॉन मार्श फिर नहीं बिके.

– साई किशोर रवि श्रीनिवासन नहीं बिके. 

 

युवराज सिंह की हुई ‘पंजाब वापसी’
आईपीएल की शुरुआत पंजाब के साथ करने वाले युवराज सिंह एक बार फिर अपने गृह प्रदेश में ही लौट आए हैं. उनके लिए पंजाब ने दो करोड़ रुपए की कीमत चुकाई. केदार जाधव के लिए चेन्नई ने 7.8 करोड़ रुपए की कीमत अदा की है. न्यूजीलैंड को कोलिन मुनरो और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को दिल्ली ने अपने साथ जोड़ा है. दिल्ली ने इन दोनों खिलाड़ियों के लिए 1.9 और 1.5 करोड़ रुपए की कीमत अदा की. 

पंजाब मार्कस स्टोइनिस और डेविड मिलर को अपने साथ वापस लाने में सफल रहे हैं. इन दोनों के लिए पंजाब ने क्रमश: 6.20 करोड़ और तीन करोड़ रुपए की कीमत अदा की है. इनके अलावा पंजाब ने एरॉन फिंच के लिए 6,20 करोड़ और करुण नायर के लिए 5.60 करोड़ की कीमत चुकाई है. अंबाती रायडू इस बार चेन्नई की जर्सी में नजर आएंगे. उनके लिए धोनी की टीम ने दो करोड़ 20 लाख रुपए दिए हैं. चेन्नई ने आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन को भी अपनी टीम में जोड़ा है. उनके लिए दो बार की विजेता ने चार करोड़ रुपए दिए हैं. 

फिर कोलकाता के लिए खेलते दिखेंगे रोबिन उथप्पा
रोबिन उथप्पा एक बार फिर कोलकाता के लिए खेलते दिखेंगे. कोलकाता ने उनके लिए 6.40 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. कोलकाता ने दिनशे कार्तिक को भी 7.40 करोड़ रुपए में अपने साथ शामिल किया है. मुंबई ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत करते हुए ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और बांग्लादेश के मुस्ताफीजुर रहमान को क्रमश: 5.40 और 2.20 करोड़ रुपए में अपने साथ शामिल किया है. 

वहीं, बेंगलुरु ने क्रिस वोक्स के लिए 7.40, उमेश यादव के लिए 4.20, क्विंटन डी कॉक के लिए 2.80, कोलिन डे ग्रांडहोम के लिए 2.20 और मोइन अली के लिए 1.70 करोड़ रुपए की कीमत दी है. पिछले सीजन में अपनी मिस्ट्री स्पिन से सभी को प्रभावित करने वाले राशिद खान के लिए हैदराबाद ने राइट टू मैच का उपयोग किया. उनको पंजाब ने नौ करोड़ रुपए की कीमत में खरीद लिया था.  पिछले सीजन में मुंबई के लिए अपने बल्ले का जौहर दिखाने वाले नीतीश राणा इस बार कोलकाता के लिए खेलेंगे. वहीं, कोलकाता ने कुलदीप यादव के लिए राइट टू मैच का उपयोग करते हुए उन्हें रिटेन किया. कोलकाता ने पीयूष चावला को भी अपने साथ ही रखा है. 

 

अंडर-19 विश्व कप के सितारे बने करोड़पति 
अंडर-19 विश्व कप में धूम मचाने वाले तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी भी कोलकाता में 3.20 करोड़ रुपए की कीमत में गए. अंडर-19 टीम के शुभमन गिल को भी कोलकाता ने 1.80 करोड़ में अपने साथ जोड़ा.  पुणे के लिए पिछले सीजन में बल्ले से कमाल दिखाने वाले राहुल त्रिपाठी इस बार राजस्थान के लिए खेलेंगे. उनके लिए राजस्थान ने तीन करोड़ 40 लाख रुपए दिए. ससेक्स काउंटी के लिए खेलने वाले वेस्टइंडीज के 22 साल के हरफनमौला खिलाड़ी जोफरा आर्चर राजस्थान के साथ आईपीएल पदार्पण करेंगे. उनके लिए राजस्थान ने 7.2 करोड़ रुपए दिए. पिछले सीजन में गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स के लिए खेलने वाले ईशान किशन को मुंबई ने 6.20 करोड़ में अपने साथ किया. 

 
Loading...