खाली पेट ना करें इनका सेवन, भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

स्वस्थ जीवन को ही इंसान की सबसे बड़ी पूँजी माना जाता है और इसके लिए व्यक्ति को अपने खानपान पर ध्यान रखना बहुत जरूरी होता हैं। जी हाँ, खानपान पर बरता गया संयम आपकी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। लेकिन कभीकभार अनजाने में व्यक्ति एपीआई सेहत के साथ खिलवाड़ कर बैठता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के सेवन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खाली पेट करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं। तो आइये जानते है उन चीजों के बारे में जनका सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए।

* एल्कोहल

एल्कोहल का सेवन तो किसी भी समय आपको परेशानी में डाल सकता है क्योंकि इसके सेवान से हमेशा परहेज ही रखना चाहिए। लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से पाचन तन्त्र में गड़बड़ी होने लगती है। इसी कारण खाना पचाने में परेशानी होने लगती है तथा पेट में जलन होने की समस्या भी हो सकती है।

empty stomach,food to avoid empty stomach,food to avoid,Health tips,fitness tips ,हेल्थ टिप्स, खाली पेट सेवन, फिटनेस टिप्स, खाली पेट ना करें सेवन, एल्कोहल, दवाइयाँ

* केला 

खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। इस कारण, सुबह खाली पेट केला न खाएं।

* टमाटर 

टमाटर में अधिक मात्रा में एसिड होता है। इसी कारण खाली पेट टमाटर खाने से पेट में अघुलनशील जेल बनने लगता है और पेट में स्टोन बनने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पेट सम्बन्धी कई तरह की समस्याओं की सम्भावना भी हो सकती है।

empty stomach,food to avoid empty stomach,food to avoid,Health tips,fitness tips ,हेल्थ टिप्स, खाली पेट सेवन, फिटनेस टिप्स, खाली पेट ना करें सेवन, एल्कोहल, दवाइयाँ

* दवाईयां 

अक्सर आपने डॉक्टर्स को सलाह देते हुए सुना होगा कि खाली पेट दवाओं का सेवन न करें। खाली पेट, दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है।

* कॉफी 

कॉफी में कैफीन नामक तत्व की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो खाले पेट लेने से हमारे शरीर को बहुत नुकसान करता है। खाली पेट कॉफी का सेवन करने से आपका शारीरिक संतुलन बिगड़ने लगता है। ऐसा होने पर आप एक गिलास पानी का सेवन करके लाभ ले सकते है।

E-Paper