LIVE IPL 2018: केएल राहुल 11 करोड़ में किंग्स के, नायर को मिले 5.6 करोड़

- in Main Slider, खेल

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2018 की नीलामी में 12.5 करोड़ रुपए में हासिल किया। भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को 11 करोड़ रुपए में किंग्स इलेवन ने खरीदा। मार्की खिलाड़‍ियों के पहले सेट में स्टोक्स सबसे ज्यादा कीमत में बिके, जबकि विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को कोई खरीदार नहीं मिला। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को आश्चर्यजनक रूप से मोटी रकम मिली।

भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अब आईपीएल में किंग्स इलेवन की तरफ से खेलेंगे। किंग्स इलेवन ने उन्हें 7.6 करोड़ रुपए में हासिल किया।

बेन स्टोक्स को पिछली बार राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने 14.5 करोड़ में खरीदा था।

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को आईपीएल 2018 की नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 5.20 करोड़ में खरीदा। धवन का नाम नीलामी में सबसे पहले बोली के लिए आया था। उन्हें किंग्स इलेवन ने खरीदा, लेकिन सनराइजर्स ने उन्हें राइट टू मैच कार्ड के जरिए हासिल किया।

वेस्टइंडीज के किरोन पोलार्ड को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 5.4 करोड़ में खरीदा था, लेकिन मुंबई इंडियंस ने आरटीएम कार्ड के जरिए उन्हें अपने पास बरकरार रखा।

क्रिस गेल को किसी ने नहीं खरीदा ।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फॉफ डु प्लेसिस को 1.6 करोड़ में खरीदा गया था, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने आरटीएम कार्ड का उपयोग कर उन्हें हासिल कर लिया।

अजिंक्य रहाणे को 4 करोड़ रुपए में खरीदा गया था, लेकिन राजस्थान रॉयल्स ने अपने राइट टू मैच कार्ड का उपयोग कर इस भारतीय दिग्गज को हासिल किया।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को केकेआर ने 9.4 करोड़ रुपए में खरीदा। वे इससे पहले आईपीएल में आरसीबी की तरफ से खेल चुके हैं।

हरभजन सिंह को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा जबकि बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 2 करोड़ रुपए में सनराइजर्स हैदराबाद के हुए।

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को आश्चर्यजनक रूप से मोटी रकम मिली। उन्हें 9 करोड़ रुपए में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा। किंग्स इलेवन के पास आरटीएम कार्ड का मौका था, लेकिन उन्होंने इसका उपयोग नहीं किया।

गौतम गंभीर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2.8 करोड़ रुपए में खरीदा। कोलकाता नाइटराइडर्स को उन्होंने दो बार आईपीएल खिताब दिलाए थे, लेकिन टीम ने उनके लिए आरटीएम कार्ड का उपयोग नहीं किया।

कैरेबियाई खिलाड़ी ड्‍वेन ब्रावो को किंग्स इलेवन ने 6.4 करोड़ रुपए में खरीदा, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें आरटीएम कार्ड के ‍जरिए अपने पास बरकरार रखा।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को सनराइजर्स हैदराबाद ने 3 करोड़ रुपए में खरीदा।

आईपीएल नीलामी में पहली बार शामिल हुए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को किसी ने नहीं खरीदा।

Loading...

युवराज सिंह को 2 करोड़ रुपए में किंग्स इलेवन ने खरीदा। युवराज का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए था और उनके लिए ज्यादा बोली नहीं लगी। सनराइजर्स ने भी उनके लिए आरटीएम कार्ड का उपयोग नहीं किया।

करूण नायर को किंग्स इलेवन ने 5.6 करोड़ रुपए में खरीदा। नायर का बेस प्राइस 50 लाख रुपए था, लेकिन किंग्स ने उन्हें भारी रकम में हासिल किया।

भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को 11 करोड़ रुपए में किंग्स इलेवन ने खरीदा। आरसीबी ने उनके लिए आरटीएम कार्ड का उपयोग नहीं किया। राहुल का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए था।

बीसीसीआई सीईओ राहुल जौहरी ने नीलामी समारोह की शुरुआत की। इसके बाद आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने इसके बाद संबोधित किया। बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने राजस्थान रॉयल्स की वापसी को लेकर कुछ बातें बताई।

इस नीलामी में अधिकतम 182 क्रिकेटरों को खरीदा जाना है जिसके लिए फ्रेंचा‍इजियों के पास कुल 443 करोड़ रुपए उपलब्ध है। 36 खिलाड़‍ियों ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए रखा है।

इस नीलामी में 578 खिलाड़ी शामिल होंगे। इनमें 244 कैप्ड (66 भारतीय) और 332 अनकैप्ड (34 विदेशी) और एसोसिएट देशों के 2 खिलाड़ी होंगे।

इस बार की नीलामी खास होगी:

इस बार की नीलामी इस मायने में खास होगी कि क्रिकेटरों को खरीदने के लिए टीमों का बजट बढ़ा दिया गया है। टीमों के पास 80-80 करोड़ रुपए थे जिनमें से उन्हें कम से कम 75 प्रतिशत खर्च करने होंगे। इसी राशि में से टीमों ने कुछ खिलाड़‍ियों को रिटेन किया था।

अधिकतम 182 खिलाड़ी खरीदे जाएंगे:

हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में कम से कम 18 और अधिकतम 25 खिलाड़ी रख सकती हैं। चूंकि टीमें पहले ही 18 खिलाड़‍ियों को रिटेन कर चुकी हैं, इसलिए नीलामी में अधिकतम 182 खिलाड़‍ियों को खरीदा जाएगा। हर टीम अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ी ही अपनी टीम में शामिल कर सकती हैं।

क्या होगा नीलामी में:

नीलामी में सबसे पहले मर्की खिलाड़‍ियों की बोली लगेगी, इनमें 18 क्रिकेटरों को 8-8 के दो समूह में बाटा गया है। रविचंद्रन अश्विन, क्रिस गेल, किरोन पोलार्ड, मिचेल स्टार्क और बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ी पहले ग्रुप में हैं जबकि दूसरे ग्रुप में ड्‍वेन ब्रावो, शाकिब अल हसन, ग्लेन मैक्सवेल, जो रूट, युवराज सिंह और केन विलियम्सन जैसे खिलाड़ी होंगे।

नीलामी में 170 खिलाड़‍ियों को पेश किए जाने के बाद ‘एक्सलेरेटेड प्रोसेस’ शुरू की जाएगी। इसके तहत फ्रेंचाइजियों से शेष बचे क्रिकेटरों में से अपनी पसंद के खिलाड़‍ियों के नाम चुनने को कहा जाएगा। इन क्रिकेटरों की अगले दिन नीलामी होगी। इसके बाद टीमों से पूरे खिलाड़‍ियों में से चुनिंदा खिलाड़‍ियों के नाम मांगे जाएंगे। टीमों की पसंद को ध्यान में रखकर बिना बिके खिलाड़‍ियों को फिर एक बार नीलामी में शामिल किया जाएगा। वैसे यदि 170 खिलाड़‍ियों की नीलामी जल्दी हो गई तो इस पूरी प्रक्रिया को एक दिन में भी किया जा सकता है।

टीमों के पास बचा कितना पैसा :

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके), मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के पास सबसे कम 47-47 करोड़ रुपए बचे हैं। सबसे ज्यादा 67.5-67.5 करोड़ रुपए राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के पास है। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) तथा सनराइजर्स हैदराबाद के पास 59-59 करोड़ रुपए है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) के पास 49 करोड़ रुपए बचे हैं। कुल 443 करोड़ रुपए की राशि मौजूद है।

Loading...