पेट में गैस होना एक आम समस्या, जल्द राहत दिलाएँगे ये घरेलू उपचार

Loading...

आज के समय में पेट में गैस होना एक आम समस्या हो गई है जिससे अधिकाँश लोग पीड़ित हैं। हांलाकि यह समस्या छोटी सी है लेकिन बढ़ने पर बहुत तकलीफ देती है। इसकी वजह से व्यक्ति ना तो सही खा पाता है और ना ही सहीं नींद ले पाता हैं। ऐसे में जरूरत होती है कि इस समस्या से जल्द राहत पायी जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचारों की जानकारी लेकर आए है जिनकी मदद से कुछ ही समय में इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन घरेलू उपचार के बारे में।

* एक कच्चे आलू को छील लें और आधे गिलास पानी के साथ इसको पीस लें अब इस पानी को छान लें और उसमें थोड़ा गुनगुना गर्म पानी मिलाकर पी लें ऐसा करने से एसिडिटी की प्रॉब्लम दूर होती है और आपके पाचन क्रिया में सुधार होता है।

gastric problem,home remedies,remedies for gastric problem,Health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, गैस की समस्या, पेट में गैस का इलाज, घरेलू इलाज

* एक लहसुन की फाक को छिलकर सुबह शाम खाली पेट या खाना खाने के बाद चबाकर निगल जाए यह पेट की गैस मे काफी लाभकारी माना जाता है।

* पेट की गैस की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए लौंग बहुत ही फायदेमंद है। लौंग को शहद के साथ लेने से कब्ज की प्रॉब्लम को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा रोजाना इसे चूसने से भी पेट ठीक रहता है और पेट में गैस भी नहीं बनती है।

* गैस की समस्या को दूर करने के लिए आप एक अदरक के टुकडे को देसी घी में पक लें। और फिर उस पर काला नमक डालकर खाएं इसके अलावा अदरक की चाय पीने से भी आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम से राहत मिलती है।

gastric problem,home remedies,remedies for gastric problem,Health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, गैस की समस्या, पेट में गैस का इलाज, घरेलू इलाज

* जीरा, अजवाइन, काला नमक और छोटी हरड़ एक सामान मात्रा में पीस कर भोजन के बाद दो से पांच ग्राम की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ ले। इस होम रेमेडी से पाचन ठीक होता है और पेट से जुडी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

* पानी और मेथी के बीजो से तैयार काढ़ा आपके पेट की गैस की तकलीफ को काफी हद तक कम कर सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल भी आप कर सकते है।

* एक चम्मच शहद में आधा छोटा चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाएं और लगभग आधे घंटे बाद पानी पी लें। ऐसा करने से भी एसिडिटी में बहुत राहत मिलती है और पेट का कब्ज भी दूर होता है।

Loading...