अचानक मोच आने पर होता है असहनीय दर्द, इन घरेलू उपायों की मदद से पाए राहत

अक्सर काम करते वक़्त या चलते समय कभी भी अचानक से मोच आ जाती है जिसे sprain के नाम से भी जाना जाता हैं। यह अचानक से होने वाली समस्या हैं और असहनीय दर्द का अहसास करवाती है। ऐसे में सबसे पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करवाना चाहिए और उचित इलाज लेना चाहिए। इसी के साथ ही आप कुछ घरेलू इलाज की मदद भी ले सकते हैं जो आपको आपको मोच को कम करें और इस असहनीय दर्द से छुटकारा दिलाए। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

* मोच के स्थान पर चने बांधकर उन्हें पानी से भिगोते रहें। जैसे-जैसे चने फूलेंगे वैसे-वैसे मोच दूर होती जाएगी, यह बहुत ही कारगर इलाज माना गया है।

sprain in leg,home remedies,home remedies for injuries,Health tips,fitness tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, पांव में मोच का इलाज, फिटनेस टिप्स, दर्द के इलाज, मोच के इलाज

* 50 ग्राम तिल के तेल में 2 ग्राम अफीम को अच्छी तरह से मिलाकर मोच ( Monch ) वाले अंग पर मालिश करने से काफी लाभ मिलता है।

* फिटकरी का आधा चम्मच ले कर उसे एक गिलास गर्म दूध में मिक्स कर के पी जाएं, इससे चोट जल्दी ठीक हो जाएगी।

* शहद और चूने दोनों को बराबर मात्रा में मिला कर मोच वाली जगह पर हल्की मालिश करें।

* चोट लगने पर तुरन्त तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसको चोट वाले स्थान पर लगायें। तुलसी का औषधिय गुण अपना चमत्कार दिखायेगा।

sprain in leg,home remedies,home remedies for injuries,Health tips,fitness tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, पांव में मोच का इलाज, फिटनेस टिप्स, दर्द के इलाज, मोच के इलाज

* 10-10 ग्राम नौसादर और कलमी शोरा को पीसकर उसे 200 ग्राम पानी में मिलाएं फिर इसमें कपड़ा भिगोकर बार-बार मोच के ऊपर लगाने से शीघ्र लाभ होता है।

* यदि मोच लगने के तुरंत बाद ही उस जगह पर बर्फ लगा कर सेकाई की जाए तो उस जगह पर सूजन नहीं आती। दर्द को दूर करने के लिये हर 1-2 घंटे में 20 मिनट की बर्फ से सिकाई करनी चाहिये। बर्फ को हमेशा किसी कपड़े में लपेट कर लगाना चाहिये।

* अगर मोच आने के साथ थोड़ा-सा छिल गया है तो आप सबसे पहले एक कटोरी में पाँच-छह चम्मच सरसों का तेल लें। उसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी पाऊडर या कच्चा हल्दी का पेस्ट लें और चार-पाँच लहसुन का फाँक पीसकर डालने के बाद धीमी आंच में कुछ देर रखें। उसके बाद मोच पर धीरे-धीरे इस तेल से मसाज़ करें। फिर देखें इस तेल का जादू। सरसों और हल्दी का एन्टी-इन्फ्लैमटोरी और एन्टी-फंगल गुण दोनों सूजन और घाव को ठीक होने में मदद करता है।

E-Paper