घरेलु इलाज करेंगे मदद – कान के दर्द से ऐसे पाएं निजात

Loading...

आंख, कान और नाक हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंग है. इनमे अगर थोड़ी सी भी तकलीफ हो जाये तो आपकी परेशानी बढ़ जाती है. इनकी देखभाल बहुत जरुरी है. कान का दर्द हो और यह वो बह रहा हो, तो कम सुनाई पड़ सकता है या नहीं सुनाई पड़ता है तो आप परेशान तो होते ही हैं साथ ही दुनिया भर के कई इलाज भी कर लेते हैं. कान का दर्द आपके लिए ज्यादा मुसीबत ना बने इसके लिए जरुरी है आप इसका घरेलु उपाय कर लें. 

 

 

उपाय

* अजवायन को गाय के शुद्ध घी में खूब पकाने के बाद छानकर रख लें. जब भी कान दर्द करे या बहे तो उस घी को गुनगुना करके एक-दो बूंद कान में डालने से आराम मिलता है.

* मधु, अदरक का रस व थोड़ा सा नमक मिलाकर गुनगुना कर लें और उसे कानों में डालें. कान का दर्द चला जाएगा. बहने में भी आराम होगा.

* यदि कान बह रहा है तो प्याज़ का रस थोड़ा-सा गर्म करके एक या दो बूंद कान में डालने से लाभ होता है. इससे बहरापन व दर्द भी चला जाता है.

* 10 तोला सरसों के तेल में 1 तोला रतनजोत मिलाकर पकाएं. जब रतनजोत जलने लगे तो इसे आग से उतारें और इस तेल को साफ शीशी में भरकर रख लें. कान के बहने व कान दर्द में इसे दो बूंद कानों में डालने से लाभ होता है.

* 20 माशा फिटकरी व 1 माशा हल्‍दी पीसकर कांच के किसी साफ बर्तन में रख लें. जब भी कान में दर्द हो या बहे तो कान को रूई से साफ करके दो रत्‍ती दवा डालने से आराम मिलता है.

Loading...