टेंपरिंग विवाद के बाद राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से स्मिथ की छुट्टी, रहाणे होंगे कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कप्तानी गंवा चुके स्टीव स्मिथ को अब राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी भी छोड़नी पड़ी है. IPL की टीम राजस्थान रॉयल्स ने स्मिथ की जगह अंजिक्य रहाणे को टीम का नया कप्तान बनाया है.

गेंद से छेड़छाड़ मामले में आईसीसी ने रविवार को स्मिथ पर एक टेस्ट मैच के निलंबन के अलावा मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया था. जबकि बेनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया.

इससे पहले स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी और डेविड वॉर्नर  को उपकप्तानी छोड़नी पड़ी थी. बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद से ही स्मिथ और वॉर्नर पर IPL में टीम की कप्तानी को लेकर शंकाओं के बादल मंडरा रहे थे.

रहाणे का कप्तानी रिकॉर्ड

टी-20

खेले- 4, जीते-1, हारे-3 (एक आईपीएल मैच भी)

लिस्ट- ए क्रिकेट (घरेलू वनडे)

खेले-4, जीते-3, हारे-1

राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी ने ऐसा कहा-राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी द्वारा जारी किए गए बयान में टीम के हेड ऑफ क्रिकेट जुबीन भरूचा ने कहा, ‘हम स्मिथ से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं. स्मिथ का मानना है कि मौजूदा परिस्थति में राजस्थान रॉयल्स के लिए सही यही होगा की वह कप्तानी छोड़ दें, ताकि टीम बिना किसी परेशानी के आईपीएल की तैयारी शुरू कर सकें.’

रहाणे को कप्तान बनाए जाने पर जुबीन ने कहा, ‘रहाणे काफी लंबे समय से टीम का हिस्सा रहे हैं और वो टीम को काफी अच्छे से जानते हैं. हमें इस बात में कोई संदेह नहीं है कि वह टीम के लिए अच्छे कप्तान साबित होंगे.’

कुछ ही घंटे पहले बोर्ड का आया था ये बयान-

बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने सोमवार को कहा था, ‘हम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. यह महज गेंद से छेड़छाड़ का मामला ही नहीं, बल्कि खेल में नैतिकता से जुड़ा बड़ा मुद्दा है. हमने आईपीएल फ्रेंचाइजी (राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद) को सीए का फैसला आने तक इंतजार करने के लिए कहा है.’ लेकिन सीए की जांच में रिपोर्ट आने से पहले ही राजस्थान रॉयल्स ने अपने नए कप्तान की घोषणा कर दी.

स्टीव स्मिथ के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी डेविड वॉर्नर के पास है और उनपर भी टीम प्रबंधन जल्द कोई फैसला ले सकता है. बता दें कि 7 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले के साथ आईपीएल सीजन-11 का आगाज हो जाएगा.

E-Paper