Happy Birthday Sachin : तेंदुलकर लग्जरी कारों के कितने बड़े शौकीन हैं जानिए

मास्टर ब्लास्टर Sachin Tendulkar आज 46 साल के हो चुके हैं और जागरण उन्हें जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं दे रही है। इंडियन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट के प्रति प्रेम तो आप सभी देख ही चुके होंगे, लेकिन तेंदुलकर लग्जरी कारों के कितने बड़े शौकीन हैं ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आज हम अपनी खबर में सचिन तेंदुलकर की कारों के कलेक्शन के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. BMW 750Li M स्पोर्ट

सचिन तेंदुलकर ने हालही में अपने गैरेज में नई बीएमडब्ल्यू 750Li M स्पोर्ट को शामिल किया है। सचिन ने इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज करवाया हुआ है। इसमें 20 इंच वी-स्पोक मैग व्हील्स और रियर में कुछ बीस्पोक बीएमडब्ल्यू ट्रिम लगाई गई है। इस कार में 4.4 लीटर टर्बो वी8 इंजन लगाया गया है। यह इंजन 450bhp की पावर और 650Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.7 सेकंड़ का वक्त लगता है। इसकी टॉप स्पीड 250kmph है।

2. BMW i8

सचिन के कार कलेक्शन के लेटेस्ट एडिशन में बीएमडब्ल्यू i8 प्लग-इन-हाइब्रिड स्पोर्ट्सकार भी मौजूद है। इसमें 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है। यह इंजन 231ps की पावर और 320Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह हाइब्रिड स्पोर्ट्स कार 47.45 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी कीमत 2.29 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है।

3. BMW 760Li (7 सीरीज)

सचिन तेंदुलकर ने अपने लग्जरी कलेक्शन में बीएमडब्ल्यू की 7 सीरीज को भी शामिल किया हुआ है। सचिन ने टॉप-ऑफ-द लाइन 760Li को अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड किया हुआ है। स्टैंडर्ड कार के मुकाबले एक्सटीरिय का ज्यादा प्रीमियम और इंटीरियर में स्पेशल ट्रीटमेंट दिया गया है। लैदर और डोर सिल पर ‘ST’ का लोगो लगाया हुआ है। इसमें 6.0 लीटर वी12 इंजन लगाया गया है। यह इंजन 544bhp की पावर और 750Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा बीएमडब्ल्यू सीरीज की सचिन के गैरेज में बीएमडब्ल्यू X5 M50d, बीएमडब्ल्यू M6 ग्रैन कूपे और बीएमडब्ल्यू M5 “30 जैहरे M5” लिमिटेड एडिशन शामिल हैं। आपको बता दें सचिन बीएमडबल्यू के ब्रांड एंबेस्डर भी हैं और BMW सीरीज की लगभग सभी गाड़ियां उनकी फेवरेट रही हैं।

4. निसान GT-R

सचिन तेंदुलकर ने अपनी फरारी 360 मोडेने को निसान GT-R से रिप्लेस किया है। मुंबई में कई बार सचिन को निसान GT-R चलाते खुद देखा गया है। सचिन ने इस कार में वॉल्ड बॉडी किट के साथ कस्टम फिटिंग कराई है। 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में इसे 2.9 सेकंड़ का वक्त लगता है। इस कार में 545bhp वाला ट्विन टर्बो वी6 इंजन लगा है।

5. मारुति 800

सचिन की सबसे पसंदीदा कार उनकी पहली कार मारुति 800 मानी जाती है। इस कार को उन्होंने साल 1989 में उस समय खरीदा था जब वह इंडियन क्रिकेट टेस्ट टीम में भर्ती हुए थे। आज के समय में भले ही यह काफी कॉमन कार हो लेकिन उस समय सचिन के लिए इस कार को खरीदना खुद पर गर्व महसूस करने से कम नहीं था। आज भी सचिन के गैरेज में यह कार खड़ी रहती है।

E-Paper