छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान, रहेंगे तनाव से  दूर

Loading...

आपको अगर छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव होने लगता है, तो अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

अधिकतर लोग इस बात को मानते होंगे कि अपनी पसंद की चीजों को खाने से मूड फ्रेश होता है. इस बात की पुष्टि कई स्टडी में भी हो चुकी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेल्दी चीजों का सेवन करने से आप तनाव से सुरक्षित रहते हैं. जी हां, हाल ही में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि वजन कम करने और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट फॉलो करने से डिप्रेशन की समस्या कम होती है.

यह स्टडी साइकोसोमेटिक मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित की गई है. शोधकर्ताओं की टीम ने अभी तक मानसिक सेहत की जांच के लिए डाइट पर हुए क्लिनीकल ट्रायल के मौजूदा डेटा की जांच की है. नतीजों में शोधकर्ताओं ने पाया कि एक अच्छी और हेल्दी डाइट लेने से डिप्रेशन का खतरा कम होता है.

स्टडी के मुख्य लेखक, जोसेप फर्थ के मुताबिक, ‘अभी इस बात को पूरी तरह से साबित करने के लिए कुछ ओर स्टडी करनी बाकी हैं. लेकिन हमारी मौजूदा स्टडी के आधार पर यह कहा जा सकता है कि एक हेल्दी डाइट फॉलो करने से लोगों का मूड अच्छा रहता है.’

 उन्होंने आगे बताया, मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में अधिक न्यूट्रिएंट्स युक्त चीजें शामिल करें. साथ ही जंक फूड और रिफाइंड शुगर के सेवन से जितना दूर रहेंगे उतना आपकी सेहत को फायदा होगा.

Loading...