अगर आपका भी खाता SBI या PNB में हैं तो, आपके लिए है बड़ी खुशखबरी

- in राष्ट्रीय

अगर आप का भी खता SBI या pnb में है तो ये जान ले की बैंक ने अपनी कुछ शाखाओ में बदलाव कर दिया है और आप को बता दे भारतीय स्टेट बैंक या पंजाब नेशनल बैंक या अन्य किसी सरकारी बैंक में है तो अब आपको कई तरह की नयी सुविधाएं मिल सकती है खता धारको की परेशानियों को देखते हुए मोदी सरकार ने सरकारी बैंको में खाता धारकों के लिए कई नयी सुविधाएं देने जा रही हैं।

बीते बुधवार को हमारे वित्त मंत्री अरुण जेटली और सरकार के अन्य अधिकारियों की तरफ से की गई बैठक में न सिर्फ बैंकों की हालत सुधारने पर विचार किया गया बल्क‍ि इन बैंकों को सेवा को ध्यान में रखते हुए इनकी हालत सुधारने के लिए शक्त आदेश दिया है। खबरों की मने तो हमारे वित्त मंत्रालय के सचिव राजीव कुमार ने अपने एक ट्वीट में ऐसे सभी मामलों की जानकारी भी दी है।

आज हम आपको इन बांको की 10 ऐसी ही सुविधाये जो की अभी लागु कुई है इसके बारे में बताने जा रहे हैं।सबसे पहले अगर बात करे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अथवा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की तो इसकी सुविधा आप जल्द ही घर बैठे ले सकेंगे।

इसके अलावा इन योजनाओं के साथ ही जनधन खाता, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट अकाउंट होल्डर्स को 2-2 लाख रुपये के बीमा दिए जाने का अभियान भी चलाया जाएगा।

अब आपको घर बैठे होम बैंकिंग की सुविधा भी दी जाएगी।

इतना ही नही अब आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिये बैंक खाता भी खोल पाएंगे और नोमिनेशन डिटेल भर सकेंगे।

किसी भी प्रकार के ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। और अब ऑनलाइन लोन एप्ल‍िकेशन देने की सुविधा भी पीएनबी बैंको की तरफ से सभी ग्राहकों दी जाएगी।

Loading...

बैंक वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए घर पर ही बैंकिंग सेवा देने का इंतजाम होने जा रहा है इसके तहत उनके हर बैंकिंग लेनदेन के लिए सुविधा उनके घर पर ही मिल जाएगी |

आप को ये भी बता दे की आपके किसी भी डिजिटल ट्रांजैक्शन करने के दौरान अगर आपके साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी होती है, तो इसकी रिपोर्ट आप रिपोर्ट तुरंत कर पाएंगे और रिपोर्ट के 10 दिन के अंदर आपको रिफंड भी मिल जाएगा। लेकिन इसके लिए आपके द्वारा की गयी शिकायत सही होनी चाहिए|

जिन जिलों में अभी बैंकों की सुविधा कम है, उन जिलों को बैंकों से जल्दी ही जोड़ा जाएगा और उन्हें मोबाइल एटीएम की सुविधा भी दी जाएगी।

दिल्ली के एक  प्रेस कांफ्रेंस में बताया गया कि बैंक खाता खोलने के लिए और अन्य  जरूरतों के लिए लगने वाले ढेर सारे फॉर्म की संख्या भी कम की जाएगी इनको ज्यादा से ज्यादा दो पेज तक का रेखा जायेगा सरकारी बैंक हर गांव के 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सुविधा प्रदान करेंगे।

इसके साथ प्रधानमंत्री जनधन योजना और अन्य सरकारी योजनाओं का दायरा भी बढ़ाया जाएगा। हर जिले के छोटे कारोबारियों के लिए भी सरकार ने नए इंतजाम किए हैं अब वे भी ऑनलाइन लोन एप्ल‍िकेशन दे सकते हैं और सरकार के द्वारा ने उन्हें आसानी से लोन मिल जायेगा इसके साथ  ही मुद्रा बैंक और स्टैंड अप इंडिया को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

 
Loading...