सिर्फ एक बार पैसा लगाने के बाद LIC की ये पॉलिसी आपको कर देंगी मालामाल

- in उत्तराखंड

एलआईसी में इनवेस्ट करना चाह रहे हैं तो ये कुछ ऐसी पॉलिसी हैं जिनमें केवल एक बार पैसा लगाने से ही आप मालामाल हो जाएंगे।एलआईसी देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा ढेर सारी योजनाएं चलाती है, लेकिन इसके कुछ प्लान ऐसे में जिनमें डबल फायदा होता है। बिजनेस एक्स्पर्ट विभार गुप्ता के अनुसार 31 मार्च के पहले इन सिंगल प्रीमियम प्लान में निवेश करके फायदा उठाया जा सकता है।

सिंगल इनडाउमेंट प्लान:  इसमें केवल एक बार ही प्रीमियम देना होता है। इस योजना को 90 दिन के बच्चे से लेकर 65 वर्ष की उम्र के लोग ले सकते हैं। यह प्लान 10 साल के लिए मिलता है। इसमें न्यूनतम 50  हजार का बीमा लिया जा सकता है, लेकिन अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। अगर कोई व्यक्ति न्यूनतम 50 हजार का बीमा लेता है तो उसे 40 हजार रुपए का प्रीमियम देना होगा। दस साल बाद पॉलिसी पूरी होने पर 75 से 80 हजार रुपए के करीब उसे वापस मिल जाता है। अगर बीच में बीमित व्यक्ति की मृत्यु होती है तो नॉमिनी को 50 हजार रुपए मिलेगा।

जीवन अक्षय पेंशन प्लान : इस प्लान के तहत लोग जीवन भर पेंशन पा सकते हैं और बाद में नॉमिनी को प्रीमियम के रूप में जमा पैसा वापस मिल जाएगा। इस स्कीम में 30 साल से लेकर 85 साल के बीच के व्यक्ति शामिल हो सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम 1 लाख का निवेश करना जरूरी है। निवेश के एक माह बाद ही इस योजना के तहत हर साल 6500 रुपए की पेंशन शुरू हो जाएगी। यह पेंशन व्यक्ति मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक के रूप में ले सकता है। इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। यह पेंशन व्यक्ति को जीवन भर मिलेगी और बाद में उसके नॉमिनी को जितना भी पैसा प्रीमियम के रूप में दिया है वह वापस हो जाएगा।

Loading...

सिंगल मनी बैक पॉलिसी : इस योजना में तीन विकल्प में निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेशक को 9 साल, 12 साल और 15 साल का विकल्प मिलता है। इन सभी विकल्पों में न्यूनतम बीमा लेना जरूरी होता है, लेकिन अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। 9 साल के विकल्प में निवेश करने वाले को न्यूनतम 28 हजार रुपए का प्रीमियम देना होगा और उसे 40 हजार रुपए का बीमा मिलता है। इस योजना के तहत तीसरे और छठवें साल में 15-15 फीसदी पैसा मनी बैंक के रूप में वापस मिलता है। यह पैसा करीब 6-6 हजार रुपए होता है। 9वें साल में 16 हजार रुपए और बोनस मिलता है। औसतन यह बीमा लेने वाले को कुल मिलाकर करीब 45 हजार रुपए वापस मिलता है।

12 साल के विकल्प में न्यूनतम 50 हजार रुपए का बीमा मिलता है, जिसके लिए 40 हजार रुपए प्रीमियम देना होता है। इसमें 3-6-9वें साल में मनी बैंक के रूप में 15 फीसदी पैसा वापस मिलता है। 12वें साल में पूरा पैसा वापस मिल जाता है। इस योजना में लोगों को अंत तक करीब 80 से 85 रुपए वापस मिलता है।

15 साल के विकल्प में न्यूनतम 70 हजार रुपए का बीमा लेना होता है, जिसके लिए 50 हजार रुपए का प्रीमियम देना होता है। इस योजना में 3-6-9 और 12वें वर्ष में हर बार 15-15 फीसदी पैसा वापस मिलता है। अंत में 15वें साल में बचा हुआ पैसा वापस मिल जाता है। निवेशक को कुल मिला कर अंत तक करीब 1.40 लाख रुपए मिल जाता है।

Loading...