ये है एड्स के 4 मुख्य कारण, बिना जानकारी आप भी हो सकते है इसका शिकार

Loading...
एड्स का नाम सुनते ही शरीर में जान सी निकल जाती है। वैसे तो यह बीमारी कई लोगो में फेल चुकी है और  कारण रहा है इस बीमारी की जानकारी का सही तरिके से लोगो को पता नहीं होना। आपको बता दें कि एड्स बीमारी को पहचाना मुश्किल काम है लेकिन नामुमकिन बिलकुल ही नहीं। तो आइए जानते है की आखिर ऐसी कौन सी बाते हैं जिसे ध्यान रखा जाए तो एड्स बीमारी को पहचाना जा सकता है।

सबसे पहले आपको बता कि अक्‍सर हममें से ऐसे कई लोग होंगे जो थकान महसूस करते होंगे लेकिन अगर आपको कुछ समय से ज्‍यादा थकान लगता हो तो आप समझ जाएं की ये एड्स का शुरूवाती लक्षण होता है। वहीं इसके साथ ही आपको सूखी खांसी होती है तो आप एक बार डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें।

जी हां वैसे तो आमतौर पर कफ होना सामान्‍य समस्‍या है लेकिन बिना किसी वजह से हमेशा मुंह में कफ आना और मुंह का स्‍वाद खराब होना एड्स बिमारी के दस्‍तक देने का संकेत हो सकता है। इसलिए आप बिना देर किए तुरंत एचआईवी जांच कराए।

जी हां इस बिमारी में बुख़ार, थकान, मांसपेशियों में खिंचाव, जोड़ों का दर्द सूजन और सिर दर्द ये सभी इसी के लक्षण है इसलिए इसे अनदेखा न करें।

वैसे तो बुखार होना एक सामान्‍य बिमारी है लेकिन वहीं आपको लगे कि आपको बार बार बुखार आ जाता है तो आप तुरंत एचआईवी की जांच कराएं यह मरीज को दर्शाता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक कमजोर नहीं हुई है।

Loading...