वीके सिंह ने कहा- , कांग्रेस से पूछें राजीव गांधी की हत्‍या आतंकी घटना थी या दुर्घटना

पूर्व थल सेना प्रमुख और विदेश राज्‍य मंत्री वीके सिंह ने मंगलवार को पुलवामा के आतंकी हमलों को दुर्घटना बताए जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कांग्रेस से पूछिए कि राजीव गांधी की हत्‍या आतंकी घटना थी या दुर्घटना। उन्‍होंने आतंकवाद से निपटने के लिए पूरे विश्व को एक मंच पर आने का आह्वान किया। भारत की ओर से पाकिस्‍तान के आतंकी ठिकाने पर एयर स्‍ट्राइक में कितने लोग मारे गए के सवाल पर दो टूक कहा कि 70 साल हो गए आजादी के, किस लड़ाई में कितने लोग मारे गए क्या कोई प्रमाण है। सेना लड़ाई करती है, लाशें नहीं गिनती। झारखंड की राजधानी रांची के प्रदेश भाजपा कार्यालय में मीडिया से मुखातिब विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि विपक्ष का यह कहना कि पुलवामा में कोई आतंकी घटना नहीं, दुर्घटना हुई है दुर्भाग्‍यपूर्ण है।

वीके सिंह कहा कि कोई कांग्रेस पार्टी से पूछे कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या आतंकी घटना थी या दुर्घटना। विदेश राज्य मंत्री ने भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव पर केंद्र की मोदी सरकार के अगले कदम के बारे में कहा कि ऐसे कदमों का खुलासा सार्वजनिक तौर पर नहीं किया जाता है। जनरल वीके सिंह ने कहा कि ऐसे मसलों पर जबतक देश इकठ्ठा नहीं होगा, दुश्मन परेशान करते रहेंगे। आज ईरान बोल रहा, हम शुरू से ही कहते रहे हैं कि पाकिस्‍तान आतंक का अड्डा है। हम पूरे विश्व को इस मसले पर एक मंच पर लाने के पक्षधर हैं।

जनरल सिंह ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन की पाकिस्‍तान से सकुशल वापसी हमारी कूटनीति औऱ विदेश नीति का परिणाम है। भारत की परमाणु पाॅलिसी स्पष्ट है। अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो हम जवाब जरूर देंगे, फिर सामने वाला तहस-नहस ही जायेगा। युवाओं के साथ भारत के मन की बात में वीके सिंह ने कहा कि आप देश के अंदर क्या चाहते हैं- मुझे लिखकर दें। आपकी बात सुनी जाएगी।

उन्‍होंने कहा कि आपने बदलाव देखा होगा। पटरी पर चीजें रखी गई हैं, अब उनको सही दिशा में चलना है। गरीब कल्याण के लिए बहुत कुछ हो रहा है, आवास योजना चल रही है, सवर्ण में भी गरीब हैं और उन्हें आरक्षण दिया गया है। पूर्व सेना प्रमुख ने कहा कि मैं दुनिया के 40 देशों में गया हूं। सभी देश कहते हैं आप मोदी को भेज दें, हमें प्रेरणा मिलेगी। हाल में पहुंचे सऊदी अरब के प्रिंस ने कहा था कि 2030 तक भारत आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा। उन्होंने शुरुआती निवेश 100 बिलियन डॉलर का किया है। मैं अमन में गया था, वहां से 10 दिनों में पाक के 7000 लोगों को निकाला। ये भारत की साख है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर। मोदी की सारी योजनाएं सर्व स्पर्शी है। योजनाओं का लाभ गरीबों को मिलता है, भले ही किसी जाति बिरादरी का क्यों न हो।

जनरल वीके सिंह ने पाकिस्तान के जेल में औऱ भी कई भारतीय के कैद रहने से संबंधित सवाल पर कहा कि पाक शुरू से इसका खंडन करता रहा है। कुछ परिजनों ने पाक के जेल का भी मुआयना किया, पर खाली हाथ लौट आए। उन्‍होंने कहा कि ई-वीजा के दायरे में 150 राष्ट्र हैं। यूं ही वीजा फ्री करना उचित नही होगा। ऐसा करने से कब कौन आएगा, कहना मुश्किल है। रांची में आइआइएम में युवाओं से स्टार्ट अप, सामाजिक आर्थिक भेदभाव आदि विषयों पर उनकी बात हो रही है तो एटीआइ सभागार में बुद्धिजीवियों के साथ-साथ एनसीसी कैडेट और रिटायर फौजी भी उनका सानिध्‍य प्राप्‍त करेंगे। जनरल वीके सिंह के कार्यक्रम का आयोजन इग्नाइटिंग यूथ नामक युवाओं का संगठन कर रहा है।

पाकिस्तान में भारत के हवाई हमले को लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए सिंह ने कहा, ऐसे कई लोग हैं जिनके पास कोई काम नहीं है। एयर स्ट्राइक पर सबूत मांगने वालों पर जनरल वीके सिंह ने कहा कि ज़्यादातर नेता कांग्रेस के हैं। कांग्रेस के समय जो चीज़ नहीं होती थी, वो अब हो रही है। मैं कहना चाहूंगा कि यह समस्या पूरे देश की है। समस्त दलों को एकजुट होकर और भारत की जनता के साथ मिलकर सेना का समर्थन करना चाहिए। ये जो फालतू सवाल उठा रहे हैं, इनकी सोच विकृत हो गई है।

E-Paper