विदेश मंत्री के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने NSA प्रमुख मैकमास्टर को हटाया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी टीम में फेरबदल करते जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को हटाकर उनकी जगह सीआईए के मुखिया माइक पोम्पोए को नया विदेश मंत्री बनाया था। अब उन्होंने सभी को चौंकाते हुए दूसरा बड़ा कदम उठाया है। ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) एचआर मैकमास्टर को पद से हटाने का फैसला लिया है। माना जा रहा है कि ट्रंप सरकार इतने बड़े पद पर तैनात आर्मी जनरल को हटाने का फैसला लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहती है कि इस पद के लिए उसके पास और बेहतर उम्मीदवार मौजूद हो। इसके साथ ही वह मैकमास्टर को सम्माननीय तरीके से सही समय पर विदाई देना चाहते हैं।

 

मैकमास्टर की जगह लेफ्टिनेंट पॉल नक्कासन को एनएसए का पद दिए जाने की बात कहा जा रही है। इससे पहले सार्वजनिक मंच पर कहा-सुनी होने के कई वाकयों सामने आने के बाद से ट्रंप ने अपने शीर्ष सहयोगी और विदेश मंत्री को पद से हटा दिया था। विदेश मंत्री को हटाने की जानकारी ट्रंप ने ट्वीट के जरिए दी थी। उन्होंने लिखा था- माइक पोपियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे। वह बेहतरीन कार्य करेंगे। राष्ट्रपति ने केंद्रीय जांच एजेंसी के प्रमुख के तौर पर गिना हसपेल की नियुक्ति की भी घोषणा की है। एजेंसी के शीर्ष पद पर चुनी जाने वाली वह पहली महिला होंगी।

विदेश मंत्री को हटाने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए ट्रंप ने कहा था- मैंने यह फैसला (उन्हें हटाने का) खुद लिया है। उन्होंने कहा कि ईरान सहित कई प्रमुख मुद्दों पर उनके टिलरसन के साथ मतभेद थे। बता दें कि पिछले साल एक फरवरी को टिलरसन को अमेरिका का विदेश मंत्री नियुक्त किया गया था। उन्होंने इससे पहले कोई भी राजनीतिक पद नहीं संभाला था। ट्रंप ने टिलरसन का धन्यवाद करते हुए कहा था कि पिछले 14 महीने में कई बड़े कार्य पूरे किए गए और मैं उनकी व उनके परिवार की कुशलता की कामना करता हूं।

Loading...
E-Paper