21 दिन रोज 4 काजू खाने से होगा कुछ ऐसा,कि देख आप हो जाएंगे हैरान

काजू को ड्राईफ्रूट का बादशाह कहा जाता है भले ही काजू थोडा महंगा मिलता है लेकिन इसको खाने के बहुत ही ज्यादा फायदे होते है काजू का इस्तेमाल मिठाइयों में किया जाता है इसके अलावा कई सारे पकवानों में ग्रेवी बनाने के लिए भी काजू उपयोग में लाया जाता है इससे रेसिपी में नया स्वाद आता है और कई तरह की सब्जी की ग्रेवी और भी ज्यादा टेस्टी बन जाती है काजू से एक स्पेशल बर्फी भी बनाई जाती है जिसे काजू कतली के नाम से जाना जाता है काजू को खाने से शरीर की कई सारी बीमारियाँ दूर होती है और ये सोंदर्य को भी बढ़ाता है आज हम आपको काजू खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है

काजू में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है काजू खाने से शरीर का मेताब्लेज्म सही रहता है और दिल की बीमारी भी दूर होती है काजू में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम व एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हार्ट प्रॉब्लम, एनीमिया और जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. जो व्यक्ति रोज राजू खाते हैं उन्हें कैंसर जैसी बड़ी बीमारी नहीं होती है. काजू में एंटी ओक्सिडेंट जैसे विटामिन-ई और सेलनियम भी होते हैं जो कैंसर से बचाव करता है. इसमें जिंक होता है जो कि संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए. अगर आपका मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है. हार्ट पेशंट के लिए काजू बहुत ही फायदेमंद होता है. काजू में मोनो सैचुरेटड फैट पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है.

काजू को खाने कोलेस्ट्रोल लेवल भी कंट्रोल में रहता है क्योंकि इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है और ये आसानी से पच भी जाता है इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसे खाने से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है काजू के सेवन से दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते है काजू को खाने से दांतों को मजबूत बनाया जा सकता है रोजाना अगर आप 2 से 3 काजू खाते है तो आपकी किडनी और लीवर को भी फायदा होता है.

काजू में प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. काजू में अधिक मात्रा में प्रोटीन के पाए जाने के कारण इससे बाल और स्किन दोनो हेल्दी रहते है इस सूखे मेवे में सोडियम कम मात्रा में होता है और पोटेशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

Loading...
E-Paper