इन चीजों को अपनी diet में शामिल करने से कम हो सकता है आपका हाई ब्लड प्रेशर

हाइपरटेंशन या हाई ब्‍लड प्रेशर डायबिटीज की ही तरह खराब जीवनशैली से उपजी एक बीमारी है। अगर इस पर ध्‍यान न दिया जाए तो यह गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। स्‍ट्रोक, हार्ट अटैक, किडनी फेल होना ये ऐसे रोग हैं जो हाई बल्‍ड प्रेशर से ही उपजते हैं। हाई ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव जरूरी है और खानपान इसी का एक हिस्‍सा है।

केले खाएं
पके केले में पोटैशियम तत्‍व होता है। यह हाई बीपी को कम करने में बहुत उपयोगी होता है। इसलिए नियमित तौर पर केलों को अपनी डाइट में शामिल करने से हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

साबुत अनाज
अनाज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मैदा या रिफाइंड आटे की जगह चक्‍की में पिसा चोकर वाला आटा, ओट्स और दूसरे अनाज रेशेदार होते हैं। इनके छिलके में बहुत उपयोगी तत्‍व होते हैं। ये खाएंगे तो ब्‍लड प्रेशर निय‍ंत्रित रहेगा।

हरी सब्जियां, फलियां
हरी सब्जियों में आयरन, फोलेट, मैग्‍नीशियम जैसे जरूरी तत्‍व होते हैं। इनमें फाइबर भी होता है। फलियों में भी फाइबर होता है जो कलेस्‍ट्रॉल को कम करता है।

बिना फैट वाला दूध
बिना फैट वाले दूध और डेयरी के दूसरे पदार्थों का सेवन करने से शरीर को कैल्शियम तो मिलता है पर आपके दिल के रोग होने का खतरा नहीं रहता है।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स नाम के तत्‍व होते हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल करते हैं। इसे थोड़ी मात्रा में खाना फायदेमंद साबित हो सकता है।

लहसुन
लहसुन भी बीपी कम करने के लिहाज से चमत्‍कारी भूमिका अदा करता है। इसमें मौजूद तत्‍व एलिसिन हमारे शरीर में मौजूद नुकसानदायक कलेस्‍ट्रॉल या एलडीएल को कम करता है। रोजाना खाली पेट पानी के साथ लहसुन की दो कलियां लेना फायदेमंद है।

Loading...
E-Paper